Dhanteras Bhog Recipe: धनतेरस में कैसे करें मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा, जानें पूजा मुहूर्त, महत्व और इस खास रंग के भोग की रेसिपी

Dhanteras Bhog Recipe: धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और श्रीगणेश के साथ धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी को पीले रंग की इस खास चीज का लगाएं भोग.

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Dhanteras Bhog 2023: मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की आराधना का त्योहार धनतेरस, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और श्रीगणेश के साथ धन के देवता कुबेर और भगवान धन्वंतरि की पूजा होती है, जिन्हें विष्णु भगवान का ही एक रूप माना गया है. धनतेरस के दिन सोने और चांदी की खरीदारी की जाती है. आइए जानते हैं इस साल धनतेरस का त्योहार कब है, पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है और इस दिन किस खास चीज का भोग लगाना चाहिए.

धनतेरस पर बनाएं ये खास भोग (Dhanteras Bhog Recipe)

माना जाता है कि मां लक्ष्मी को पीली चीजों का भोग अति प्रिय है. धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और धन्वंतरि को पीली मिठाई का भोग लगाते हैं. आप बेसन की बर्फी का भोग लगा सकते हैं. बेसन की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें बेसन को डाल कर भून लें. बेसन, घी में एकदम सना हुआ होना चाहिए. अब चीनी में पानी डालकर चाशनी तैयार करें और उसमें मावा और बेसन डाल कर अच्छे से मिलाएं. अब इसमें इलायची पाउडर डालें और मिला लें. एक ट्रे को ग्रीस करके इसमें बेसन वाले मिश्रण को डालें और फैला दें. एक घंटे बाद इसे बर्फी के आकार में काट लें. 

ये भी पढ़ें- Kaju Katli For Diwali: इस दिवाली झटपट ऐसे बनाएं काजू कतली, यहां है आसान रेसिपी

Photo Credit: Pixabay

धनतेरस तिथि और पूजा मुहूर्त (Dhanteras 2023 Date and Shubh Muhurat)

कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 10 नवंबर, शुक्रवार को दोपहर के 12.35 से हो रही है, वहीं अगले दिन 11 नवंबर शनिवार को दोपहर 1.57 तक ये तिथि रहेगी. पूजा का शुभ मुहूर्त 10 नवंबर की शाम 5:30 से शाम 8:08 कर रहेगा. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- Diwali Sweet 2023: समय की है कमी तो इस दिवाली जरूर ट्राई करें ये 3 क्विक और टेस्टी रेसिपीज

Advertisement

धनतेरस का महत्व- (Importnace Of Dhanteras)

धनतेरस पर मां लक्ष्मी के साथ धन के देवता कुबेर और धन्वंतरि की पूजा की जाती है.  इस दिन शाम के वक्त परिवार के साथ विधि विधान से पूजा करने और सोने या चांदी की खरीदारी करने का महत्व है. माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सम्पन्नता आती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Animation और Content Creation के प्रशिक्षण के लिए सरकार खोलेगी IIT के स्तर का Centre Of Excellence