रोटी में घी लगाते समय आप भी तो नहीं करते हैं ये गलती, एक्सपर्ट ने बताया खाने का सही तरीका

Ghee on Roti: रोटी में घी लगाकर खाना कई लोगों को काफी पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देसी घी को रोटी में लगाकर खाना सही है या नही, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
रोटी पर घी लगाना चाहिए या नहीं?

Ghee on Roti: रोटी में घी लगाकर खाना कई लोगों को काफी पसंद होता है. कई घरों में तो घी के बिना रोटी खाई ही नहीं जाती है. लेकिन जब भी वेट लॉस की बात आती है तो लोग इसे खाने से परहेज करते हैं. वहीं इन दिनों लोगों के बीच एक और बात फैल रही है कि घी का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसे में आप भी अगर घी के सेवन को लेकर के कंफ्यूज हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि इसका सेवन करना चाहिए या नही.

इंस्टाग्राम पर एक सर्टिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट आंचल सोगानी ने एक पोस्ट शेयर की है जिसमें उन्होंने बताया कि घी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं. साथ ही इसे किस तरह से खाना चाहिए. उन्होंने बताया कि सीमित मात्रा में घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. अगर आप भी वेट लॉस के लिए घी को छोड़ने का सोच रहे हैं तो आइए जानते हैं कि ऐसा करना सही है या नहीं. 

Ahoi Ashtami 2024 Date: अहोई अष्टमी 2024 में कब है, शुभ मुहूर्त और इस दिन लगाएं ये खास भोग

आंचल सोगानी ने अपनो पोस्ट पर लिखा-

  • घी रोटी के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मदद करता है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स से यह पता चलता है कि भोजन कितनी जल्दी सेवन करने पर आपके रक्त शर्करा (ग्लूकोज) के स्तर को प्रभावित करता है.
  • घी के सेवन से आप अपने को भरा हुआ महसूस कर सकते हैं. आपको दिन में कुछ खाने की जरूरत नहीं होगी.
  • घी में फैट होता है, जो वेट लॉस में मदद करता है. घी हार्मोन्स को बैलेंस करने और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • एक रोटी के लिए एक छोटा चम्मच घी लगा सकते हैं. इससे ज्यादा मात्रा में इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

यहां देखें पोस्ट-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Lawrence Bishnoi Old Video: जब पुलिस के सामने बोला लॉरेंस, Salman Khan को मारूंगा तो पता चलेगा