कहीं आप भी तो गलत तरीके से नहीं बनाते हैं दाल, जानिए भिगोकर या बिना भिगोए क्या है सही तरीका

Dal ko Banane ka Sahi tarika Kya Hai: दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों का फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि हम उसे सही तरीके से पकाएं. तो आइए जानते हैं कि दाल पकाने का सही तरीका क्या है?

Advertisement
Read Time: 3 mins

Dal ko Bhigona Chahiye Ya Nahi: भारतीय खाने की थाली में जब तक दाल ना हो तब तक वो पूरी नहीं मानी जाती है. दाल कई तरह की होती हैं ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है इसलिए इसको अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इसके पोषक तत्व आपको पूरे तरीके से मिल पा रहे हैं या नही इसके लिए आपको इसे सही तरीके से पकाना होता है. दाल बनाने में की गई गलती इसके पोषक तत्वों को नष्ट कर सकती है. तो आइए जानते हैं कि आखिर दाल को सही तरीके से पकाने का तरीका क्या है? 

क्या आपको पता है रोज संतरे का जूस पीने से क्या होगा, एक्सपर्ट ने बताया क्या है सही तरीका

दाल को भिगोकर या बिना भिगोए कैसे बनाना चाहिए? (Dal ko bhigona Chahiye Ya Nahi)

दाल को सुपरफूड की कटैगरी में रखा जाता है. लेकिन इसके पोषक तत्व तभी आपको पूरी तरह से मिल सकते हैं जब आप इसे सही तरीके से बनाएं. बता दें कि कई लोग दाल को तुरंत धोकर पकाने के लिए रख देते हैं. लेकिन ये तरीका दाल के पोषक तत्वों को नष्ट कर सकता है. इसलिए दाल को बनाने से पहले कुछ देर भिगोकर रखना सही होता है. यदि आप दाल को भिगोकर बनाते हैं तो हमें कई तरह के फायदे होते हैं.

Advertisement

पहला तो दाल जल्दी पक जाती है और ईंधन भी कम लगता है. इसके अलावा कई लोगों को दाल का सेवन करने से गैस की समस्या हो जाती है. ऐसे में दाल को भिगोकर बनाने से गैस और ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है. 

Advertisement

दाल को भिगोकर बनाने से इसे पचाना आसान होता है. वरना फाइटिक एसिड से इसके पाचन में समस्या हो सकती है.

Advertisement

इसके अलावा दाल को भिगोकर बनाने से इसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Liquor Policy Case को बड़ा घोटाला बनाने के लिए बीजेपी ED और CBI के पीछे पड़ी थी: Manish Sisodia