Dahi Bhalla Recipe: होली पर शेफ स्टाइल में बनाएं परफेक्ट और टेस्टी दही भल्ला, यहां है आसान रेसिपी

Dahi Bhalla Recipe: दही भल्ले बनाना आसान तो है, लेकिन इसके लिए आपको जरूरी ट्रिक्स जानना भी बहुत जरूरी है, ताकि आप परफेक्ट दही भल्ले बना सकें. मशहूर सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने परफेक्ट दही भल्ला बनाने के लिए कुछ खास टिप्स शेयर किए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
Dahi Bhalla: दही भल्ले बनाते वक्त काम आएंगे ये टिप्स.

होली आने वाली है और इस त्योहार में एक दूसरे को रंग लगाने के साथ ही घर आए मेहमानों को कुछ देसी पकवान खिलाने की भी परंपरा रही है. मालपुआ, मठरी और दही भल्ले जैसे पारंपरिक पकवान होली पर हर घर में बनाए जाते हैं. लेकिन कई बार हम छोटी-मोटी गलतियों की वजह से इन डिशेज के टेस्ट को खराब कर बैठते हैं. दही भल्ले बनाना आसान तो है, लेकिन इसके लिए आपको जरूरी ट्रिक्स जानना भी बहुत जरूरी है, ताकि आप परफेक्ट दही भल्ले बना सकें. मशहूर सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने परफेक्ट दही भल्ला बनाने के लिए कुछ खास टिप्स शेयर किए हैं.

यहां देखें पोस्टः

A post shared by Kunal Kapur (@chefkunal)

शेफ कुणाल की टिप्स-

  • दही भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले उसके बैटर को अच्छे से फेंट लें. अपने हाथों की मदद से बैटर फेंटना है तभी ये सॉफ्ट और स्पंजी बनेंगे.
  • दही भल्लों को तेल से निकालने के बाद गुनगुने पानी में रखें. पानी बहुत अधिक गर्म या ठंडा नहीं होना चाहिए, नहीं तो भल्ले मुलायम नहीं बनेंगे.
  • अगर आप दही भल्लों को स्टोर करके रखना चाहते हैं तो इसे फ्राई करने के बाद सूखा ही फ्रिज में उठाकर रख दें और फिर जब भी दही भल्ले बनाने हों, उसे गुनगुने पानी में डाल दें.

दही भल्ले बनाने की रेसिपी-

मूंग दाल और उरद दाल को 2 घंटे के लिए भिगो दें. फूड प्रोसेसर में इन्हें अच्छी तरह से पीस लें. दाल को तब तक फेंटें जब तक यह हल्की और फूली हुई न हो जाए. जीरा और चिरौंजी डालें और अच्छे से मिला लें. गीली हथेलियों से बैटर के छोटे हिस्से गरम तेल में डालें. भल्ला को सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें. अब इसमें दही, खट्टी-मीठी चटनी और सेव और अनार के दाने डालकर सर्व करें.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi IIC में मनाया जाएगा 20वां वार्षिक समारोह, आजादी की थीम पर होगा कार्यक्रम