शाम की चाय के लिए बेस्ट स्नैक है साउथ इंडियन मुरुक्कू -Recipe Inside

Crispy Murukku Recipe: चाय के साथ स्नैक्स का स्वाद लेने की परंपरा कुछ ऐसी है जिससे हम सभी गहराई से जुड़े हुए हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप भारत के किसी भी हिस्से में हैं, आपको अपनी शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए कई तरह के लोकल स्नैक्स मिलेंगे.

विज्ञापन
Read Time: 7 mins
Murukku Recipe: भारतीय स्नैक्स की बात करें तो मुरुक्कू एक ऐसा स्नैक है जो साउथ इंडिया में बेहद पॉपुलर है.

Crispy Murukku Recipe: चाय के साथ स्नैक्स का स्वाद लेने की परंपरा कुछ ऐसी है जिससे हम सभी गहराई से जुड़े हुए हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप भारत के किसी भी हिस्से में हैं, आपको अपनी शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए कई तरह के लोकल स्नैक्स मिलेंगे. चाहे वह मुंबई का क्लासिक वड़ा पाव हो, राजस्थान की कचौरी हो या कर्नाटक का आलू बोंदा - ये स्वादिष्ट व्यंजन हमारे टेस्ट बड को निराश करने में कभी असफल नहीं होते. भारतीय स्नैक्स की बात करें तो मुरुक्कू एक ऐसा स्नैक है जो साउथ इंडिया में बेहद पॉपुलर है. मुरुक्कू नाम तमिल शब्द 'ट्विस्टेड' से निकला है. यह फ्राइड हुई दाल का नाश्ता अपने गोल सर्पिल साइज और क्रिस्पी बनावट के लिए जाना जाता है. यह एक लाइट शाम के नाश्ते के रूप में खाने के लिए एकदम परफेक्ट है.  

जबकि हम में से अधिकांश इस साउथ इंडियन स्नैक्स को बाजार से खरीदना पसंद करते हैं, घर पर फ्रेश मुरुक्कू बनाना सबसे अच्छा है. अब आप सोच सकते हैं कि शुरू से मुरुक्कू बनाने में बहुत समय और मेहनत लगती है. लेकिन क्या हो अगर हम आपसे कहें कि आप इस स्वादिष्ट स्नैक को घर पर ही बना सकते हैं? यहां हम आपके लिए एक मुरुक्कू रेसिपी लेकर आए हैं जो यह सुनिश्चित करेगी कि आपका मुरुक्कू सुपर क्रिस्पी बने. चलिए रेसिपी के साथ शुरू करते हैं. 

Brown Rice Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक, जानें ब्राउन राइस खाने के फायदे

कैसे बनाएं क्रिस्पी मुरुक्कू रेसिपी- How To Make Crispy Murukku Recipe:

  • रेसिपी के साथ शुरू करने के लिए, सबसे पहले उड़द दाल को प्रेशर कुकर में लगभग 3-4 सीटी आने तक पकाएं. 
  • एक बार हो जाने के बाद, इसे दूसरे बाउल में निकाल लें और एक व्हिस्क का उपयोग करके दाल को मैश कर लें.
  • अब चावल का आटा, जीरा, तिल, अजवाइन, हींग और मक्खन डालें. नरम आटा बनाने के लिए सब कुछ अच्छी तरह मिलाएं. मक्खन डालते समय उसे गरम ही रखें. ठंडा या कमरे के तापमान का मक्खन डालने से आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा. 
  • आटे की मीडियम शेप की लोइयां बनाकर मुरुक्कू प्रेस में भर लें. आटे को सर्पिल साइज में शेफ देने के लिए इसे मजबूती से दबाएं. (ऐसा करते समय बाकी के आटे को ढकना सुनिश्चित करें.) 
  • एक कड़ाही में तेल गरम करें और एक-एक करके मुरुक्कुओं को डीप फ्राई करने के लिए डालें. अच्छे परिणाम पाने के लिए उन्हें तेल में ज्यादा न डालें और मध्यम आंच पर तलें. 
  • एक बार हो जाने के बाद, उन्हें एक कागज़ के तौलिये से ढकी हुई प्लेट पर निकाल लें.
  • सर्व करें और आनंद लें! 


Satrangi Sabzi: हरी-भरी रंग बिरंगी सब्जियों से ऐसे बनाएं सतरंगी सब्जी

यदि आप साउथ इंडियन स्नैक्स पसंद करते हैं, तो यहां क्लिक करें.

इसे ट्राई करें और हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं कि यह आपके लिए कैसे काम करता है.

Featured Video Of The Day
China President Xi Jinping से बोले PM Modi: LAC पर शांति, आपसी भरोसा और सम्मान हमारे लिए जरूरी