कमजोर आंखों की समस्या से हैं परेशान तो Eyesight को बेहतर करने के लिए इस कच्चे फल का करें सेवन, आंखों को मिलेगा फायदा

How to increase eye vision : पपीते को आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. कच्चे पपीते में महत्वपूर्ण मात्रा में कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो शरीर में विटामिन ए बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Eye Care: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कच्चा पपीता खाएं.

Ankho Kr Roshni Kaise Badhaye: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए प्राकृतिक, ताज़ी उपज वाला खाना सबसे अच्छा माना जाता है. प्रकृति ने हमें कई पौष्टिक फल, सब्जियां और जड़ी-बूटियां दी हैं जिन्हें हम अच्छे स्वास्थ्य के लिए खा सकते हैं. आज के समय में आंखों से जुड़ी समस्या काफी देखी जाती है. आंखें कमजोर होने का एक कारण हमारी लाइफस्टाइल और खराब खान-पान भी है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है. कम्यूटर और मोबाइल पर घंटों रहने के कारण आंखे कमजोर हो रही है. अगर आप भी आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप कच्चे पपीते का सेवन कर सकते है. पपीते को आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं पपीता खाने के फायदे.

Advertisement

क्या आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है पपीते का सेवन- (Is Raw Papaya Improving Eyesight)

कम ही लोग जानते हैं कि कच्चा पपीता आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करने के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में एक अध्ययन के अनुसार कच्चे पपीते में महत्वपूर्ण मात्रा में कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो शरीर में विटामिन ए बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं. वास्तव में, मात्रा गाजर और टमाटर से भी ज्यादा है! स्वस्थ आंखों के लिए भी कच्चे पपीते का सेवन करें.

ये भी पढ़ें- क्या आप असली पनीर खा रहे हैं? ऐसे करें नकली और असली पनीर की पहचान

Photo Credit: Unsplash

कच्चा पपीता के गुण और फायदे- Health Benefits Of Eating Raw Papaya:

कच्चा पपीता विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ फोलेट, पोटैशियम और फाइबर का अच्छा सोर्स हो जो सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं. कच्चे पपीते को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. कच्चे पपीते के सेवन से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. स्किन को बेहतर रखने में मददगार है कच्चे पपीते का सेवन. रोजाना कच्चा पपीता खाने से स्किन को मुंहासे और पिग्मेंटेशन में कि परेशानी में भी मदद मिल सकती है.

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement