Lip Care Tips: सर्दियों में फटे होंठों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Chapped Lips Remedies: सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर पड़ता है. फिर चाहे वे बाल हों, स्किन हो, या लिप. तेज हवाओं और बढ़ते प्रदूषण के कारण बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 20 mins
Lip Care Tips: मलाई को होंठों पर लगाने से फटे होंठ की समस्या से राहत मिल सकती है.

Chapped Lips Remedies: सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर पड़ता है. फिर चाहे वे बाल हों, स्किन हो, या लिप. तेज हवाओं और बढ़ते प्रदूषण के कारण बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन इन सबके अलावा जो एक समस्या हममें से ज्यादातर लोगों को परेशान करती है वो है फटे होंठ. असल में मुलायम व गुलाबी सुर्ख होंठ (Lip Care Tips) सभी को पसंद होते हैं, क्योंकि ये हमारे चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं. लेकिन सर्दी के मौसम में हमारे होंठ सूखे (Lip Care In Winters) पपड़ी वाले हो जाते हैं. और कुछ लोगों में ये समस्या काफी अधिक होती है. होंठ (Chapped Lips Remedies) ज्यादा सूख जाने के कारण कभी-कभी दर्द भी होता है. होंठों पर नमी बनाए रखने के लिए हम मार्केट में मौजूद कई तरह के महंगे-महंगे लिप बॉम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल होंठों को काला बना सकता है. तो अगर आप भी सर्दियों में होंठ फटने (Cracked Lip) की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. 

होंठों को मुलायम बनाने के लिए इन चीजों को अपनाएंः

1. शहदः

सर्दियों में फटे होंठ से निजात पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद में एंटीबैक्टीरियल और घाव भरने वाले हीलिंग गुण होते हैं, जो होंठ फटने के कारण होने वाले घाव को भरने का काम कर सकता है.

2. नारियल तेलः

होंठों को फटने से बचाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आपके होंठों को फटने से बचाने में मदद कर सकते हैं. रात को सोते समय होंठों पर नारियल तेल लगाने, या खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करने से स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. 

Advertisement

3. मलाईः

मलाई हर घर में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. इसे आप स्वाद के लिए तो अक्सर खाते होंगे, लेकिन मलाई को होंठों पर लगाने से फटे होंठ की समस्या से राहत मिल सकती है. 

Advertisement

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Bread Dahi Chaat: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं स्ट्रीट स्टाइल ब्रेड दही चाट रेसिपी
Paneer Popcorn: घर आए गेस्ट को करना चाहते हैं इंप्रेस तो रेस्टोरेंट-स्टाइल से बनाएं टेस्टी पनीर पॉपकॉर्न
Kulthi Dal Ke Fayde: सर्दियों के मौसम में कुल्थी दाल खाने के 6 कमाल के फायदे
Benefits Of Eggs In Winter: सर्दियों में रोज एक अंडा खाने के जबरदस्त फायदे

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh DGP Prashant Kumar का बड़ा खुलासा! कहा- ''अफसरों पर गिर सकती है गाज''