क्या आप भी हेल्दी समझकर खाते हैं ब्राउन ब्रेड? तो ये वीडियो देखने के बाद उड़ जाएंगे होश, व्हाइट ब्रेड से भी ज्यादा खतरनाक

अगर आप भी नाश्ते में हेल्दी समझकर खाते हैं ब्राउन ब्रेड तो आज से ही छोड़ दें ये आदत वरना भुगतना पड़ेगा नुकसान. जानिए कैसे बनती है ब्राउन ब्रेड सामने आया वीडियो.

Advertisement
Read Time: 3 mins

आज के समय में बात अगर मिलावट की होती है तो इससे कोई भी चीज पीछे नहीं रह गई है. खासतौर से बात करें खाने की चीजों की तो इसमें की गई मिलावट सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित होती है. खाने की चीजों में की गई मिलावट से कई बार लोगों की जान तक जा सकती है. सोशल मीडिया पर इस तरह के कई वीडियो सामने आए हैं जिसमें खतरनाक केमिकल्स को मिलाकर खाने की चीजों को तैयार किया जाता है. फिर वो चाहे फलों को चमकदार बनाने के लिए शाइनी केमिकल लगाना हो या फिर नकली दूध और मावा तैयार करना है. यहां तक की प्लास्टिक चावल और अंडे तक मार्केट में मिलते हैं.

बता दें कि लोग ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में ऐसी मिलावट कर देते हैं. बता दें कि अब लोग मिलावट की वजह से ऐसी चीजों की तलाश में रहते हैं जो हेल्दी हो और मिलावट का सवाल न रहे. बात करते हैं नाश्ते में खाई जाने वाली ब्रेड की. नाश्ता जिसे दिन का पहला मील कहते हैं और इसका हेल्दी होना बेहद जरूरी है. लेकिन मैदे से बनी होने के कारण इसे नाश्ते के लिए हेल्दी नहीं माना जाता है. जिसके चलते लोग नाश्ते में ब्राउन ब्रेड को चुनते हैं और इसे ये सोचकर खाते हैं कि इसे आटे से बनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस ब्राउन ब्रेड को आप आटे का समझकर खा रहे हैं वो आटे की नहीं बल्कि मैदे से ही बनी हुई है. और ये व्हाइट ब्रेड से ज्यादा खतरनाक है.

रोटी को हेल्दी बनाने के चक्कर में न करें ये 5 गलतियां, जानें कैसे बनाएं रोटी की बना रहे उसका पोषण

Advertisement

बता दें कि भारत की फेमस डायटीशियन Richa Gangani ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें ब्राउन ब्रेड को बनाते हुए दिखाया गया है. उन्होंने बताया कि ब्राउन ब्रेड हेल्दी नहीं है बल्कि यह सफेद ब्रेड से भी ज्यादा खतरनाक और अनहेल्दी है.

Advertisement

यहां देखें वीडियो 

Advertisement

उन्होंने बताया कि ब्राउन ब्रेड में सफेद ब्रेड की तुलना में ज्यादा चीनी हो सकती है. यूएसडीए के अनुसार, सामान्य ब्राउन ब्रेड के एक स्लाइस में 3 ग्राम चीनी होती है जबकि सफेद ब्रेड के एक स्लाइस में 1. 64 ग्राम ही शुगर होती है. 

Advertisement

ऋचा ने बताया कि अगर आपको अपनी हेल्थ से प्यार है, तो आप व्हाइट और ब्राउन ब्रेड खाने से बचें. इनके बजाय आप अपने खाने में घर की बनी गेहूं या रागी की रोटी खाने चाहिए, जो हर तरह से आपको फायदे देंगी.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में