Boiled Chana Benefits: रोजाना सुबह उबले चने खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां जानें कैसे करें सेवन

Boiled Black Gram Benefits: चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि उबले चने खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Boiled Chana Benefits: उबले चने खाने से एनर्जी बढ़ती है.

भीगे काले चने (Boiled black gram) खाने के फायदों के बारे में तो हम सभी जानते है लेकिन क्या आप उबले चने खाने के फायदों के बारे में जानते हैं. जी हां उबले चने सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. सबसे अच्छी बात ये कि इन्हें ब्रेकफास्ट में एड किया जा सकता है. आपको बता दें कि उबले चने में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इन्हें खाने से होने वाले फायदे. 

उबले चने खाने के फायदे- Boiled Black Gram Eating Benefits:

1. पाचन-

उबले काले चने में फाइबर पाया जाता है, जिससे ये आसानी से पच जाता है और पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद कर सकता है. साथ ही इसके सेवन से कब्ज, अपच जैसी समस्या से भी दूर रह सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- सावधान! फायदा ही नहीं नुकसानदायक भी है जरूरत से ज्यादा लौकी के जूस का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. हार्ट-

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करें. उबले काले चने एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  Special Herb: इस काले हर्ब का करें सेवन मिलेंगे ये 6 कमाल के फायदे

3. एनर्जी-

उबले काले चने प्रोटीन, आयरन जैसे तत्वों से भरपूर होते हैं, जो शरीर में एनर्जी (Energy) बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

4. इम्यूनिटी-

उबले चने पोषण से भरपूर होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को संक्रमण और वायरल से बचाने में मदद कर सकती है.

Advertisement

5. बालों-

उबले काले चने प्रोटीन, विटामिन से भरपूर होते हैं, जो बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद करते हैं. साथ ही इसके सेवन से बाल झड़ने की समस्या से भी बचा जा सकता है.

कैसे करें उबले चने का सेवन- How To Eat Boiled Black Gram:

आप उबले चने को सेहतमंद बनाने के लिए इसमें प्याज, खीरा, काला नमक, नींबू का रस, और धनिया पत्ति डालकर इसे स्वादिष्ट और सेहतमंद बना सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Air India ने Baggage मिलने में देरी पर गहरा खेद जताया, लोकल सर्किल्स के संस्थापक Sachin Taparia ने की शिकायत