Hypertension Drinks: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो इन ड्रिंक्स का करें सेवन

Best Drink For Hypertension: आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक आम बीमारी बनती जा रही है. हाई ब्लड प्रेशर का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Best Drink For Hypertension:  आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) एक आम बीमारी बनती जा रही है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) तब विकसित होता है, जब रक्त धमनियों यानी नसों की दीवारों पर ज्यादा जोर लगाता है. ऐसा होने से जिससे रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर जब भी 140/90 mmHg की ऊपरी सीमा रेखा को पार कर जाता है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है. आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार हैं ये ड्रिंकः

1. मेथी वाटरः

मेथी को खाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मेथी के पानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. रोज सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता हैं. 

Advertisement

मेथी के पानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. 

Advertisement

2. लेमन वाटरः

रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है. नींबू पानी में विटामिन सी होता है, जो शरीर से फ्री-रेडिकल्स को दूर कर एक एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है. नींबू पानी के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

Advertisement

3. चिया सीड्स वाटरः

चिया सीड्स को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप चिया सीड्स को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें और फिर उस पानी का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Shatavari: शतावरी के सेवन से मिलने वाले चार अद्भुत फायदे
Diet For Heart Health: दिल को बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल
Cheesy Rava Cutlets: बरसात के दिनों का आनंद उठाने के लिए ट्राई करें क्रिस्पी रवा कटलेट
Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी के मौके पर इस बार भोग के लिए बनाएं ये खास व्यंजन
Empty Stomach Foods: खाली पेट इन चीजों का सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

Featured Video Of The Day
Pager-Walkie-talkie Blast in Lebanon: लेबनान में कैसे फटे पेजर और वॉकी टॉकी देखिये Live Demo!