बैड कोलेसट्रॉल को कम करने के लिए इस सीड्स का ऐसे करें इस्तेमाल, कंट्रोल में रहेगा...

बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से शरीर को कई तरह की परेशानी उठानी पड़ सकती है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में तिल को शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में तिल को शामिल कर सकते हैं.

Sesame Seed For Cholestrol: तिल का इस्तेमाल आमतौर पर सर्दियों के मौसम में ज्यादा किया जाता है. तिल के बीजों को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तिल दो प्रकार के होते हैं सफेद तिल और काले तिल. आपको बता दें कि तिल का इस्तेमाल कई तरह की रेसिपीज में किया जाता है. तिल में मौजूद पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फासफॉरस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में आमतौर पर तिल के लड्डू और तिल की चिक्की बनाई जाती है. तिल को स्वाद, सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए जानते हैं तिल के इस्तेमाल से कैसे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Advertisement

हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से शरीर को कई तरह की परेशानी उठानी पड़ सकती है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में तिल को शामिल कर सकते हैं. आप इसके तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. तिल में पाया जाने वाला मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. जो ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है.

ये भी पढ़ें- बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज, ठंड भर नहीं पड़ेगी...

Advertisement

कैसे करें तिल का इस्तेमाल- (How To Use Til-Sesame Seeds)

तिल को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. आप रोस्टेटेड तिल को अपने सलाद में डालकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप रेगुलर तेल की जगह तिल के तेल को खाना पकाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तेल से बने खाने का स्वाद काफी अच्छा होता है. इसके अलावा आप गुड़ का इस्तेमाल कप तिल के लड्डू बना सकते हैं. 

Advertisement

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assam कैसे बन रहा Drugs का ट्रांज़िट सेंटर, सरकार ने छेड़ी नशे के ख़िलाफ़ जंग