रात को बच गए हैं चावल तो बनाएं ये टेस्टी गुजराती रोटला, नाश्ते के लिए है बिल्कुल परफेक्ट

Gujrati Rotle Recipe: क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि रात के चावल बच जाते हैं और आप सोच में पड़ जाते हैं कि इनका क्या करें? हम आपके लिए लेकर आए हैं बचे हुए चावल की आसान सी रेसिपी जो आपकी इस परेशानी को हल कर सकती है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
बचे हुए चावल से बनाएं टेस्टी डिश.

Gujarati Rotla Recipe: चावल देश में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फूड आइटम्स में से एक है. इसे हम कई चीजों के साथ पेयर कर के खा सकते हैं. जैसे राजमा, कड़ी, चने और सांभर के साथ ये सभी चावल के साथ खाने में एक अलग ही आनंद देते हैं. यही कारण है कि जब भी घर में ऐसी कोई करी बनती है तो हम भरपूर मात्रा में चावल बनाते हैं. कई लोग रोटी से ज्यादा चावल को खाना पसंद करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ये खत्म नहीं हो पाते और बच जाते हैं और रेफ्रिजरेटर में चावल से भरे कई कंटेनर पाए जाते हैं. तो क्या आपने कभी सोचा है कि उन बचे हुए चावलों का क्या किया जाना चाहिए? क्या हमें इसे कूड़े में फेंक देना चाहिए और बर्बाद होने देना चाहिए? बिल्कुल नहीं! इसकी बजाए, आप इसे गुजराती रोटला की तरह कुछ स्वादिष्ट डिश में बदलकर एक दिलचस्प बदलाव दे सकते हैं.

गुजराती रोटला रेसिपीन ( Gujrati Rotla Recipe)

सुबह के नाश्ते में बनाएं ये टेस्टी डिश, एक्ट्रेस नीन गुप्ता को भी बेहद पसंद है ये चीज, जानिए इसकी रेसिपी

सामग्री

  1. बचे हुए चावल
  2. आटा
  3. नमक
  4. प्याज
  5. हरी मिर्च
  6. हरा धनिया
  7. लाल मिर्च पाउडर
  8. दही
  9. चाट मसाला
  10. गमर मसाला
  11. नमक

चावल रोटला रेसिपी

तले हुए खाने को हेल्दी कैसे बनाएं, जानिए एक्सपर्ट से खास टिप्स और कितनी मात्रा में सेवन करने से नहीं होगा नुकसान

Advertisement

इस रेसिपी बचे हुए चावलों से बनाई जाती है. इसको बनाने के लिए बचे हुए चावल, आटा, कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया, दही, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, गरम मसाला और नमक को एक कटोरे में अच्छे से मिला लिया जाता है. और इसे आटे की तरह गूंथ लिया जाता है. यदि आपको लगता है कि चावल के दाने बहुत लंबे हैं, तो आप उन्हें बाकी सामग्री के साथ मिलाने से पहले थोड़ा सा मैश भी कर सकते हैं. लेकिन हमारा सुझाव है कि आप कुरकुरे स्वाद के लिए इन्हें वैसे ही इस्तेमाल करें जैसे ये हैं. अब आटे का एक छोटा सा हिस्सा लें और उसे बेलन की मदद से एक जैसा बेल लें. लो और मीडियम फ्लेम पर तवां गर्म करें और उसमें रोटला को दोनों तरफ से अच्छे से सेंके. सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक पकाएं. आपका चावल का रोटला बनकर तैयार है. इसके ऊपर मखान डालें और दही या अचार के साथ परोसें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hemant Soren फिर बनेंगे CM, Champai Soren होंगे JMM के कार्यकारी अध्यक्ष- सूत्र
Topics mentioned in this article