अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन से पहले हनुमान गढ़ी के लड्डुओं को मिला "GI TAG", जानें क्यों हैं ये इतने खास

जीआई टैग मिलने का मतलब है कि वो चीज जिसे ये टैग मिला है उसकी उत्पत्ति उसी जगह से हुई है और उससे उस जगह की पहचान होती है. जैसे पेठे का नाम सुनते ही आगरा का नाम दिमाग में आता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Hanuman garhi ladoos are renowned for their exceptional flavour.

जैसे-जैसे अयोध्या राम मंदिर के ऐतिहासिक अभिषेक की तैयारी कर रही है, एक प्रिय प्रसाद ने मान्यता भी पा ली है- वो है हनुमान गढ़ी के बेसन के लड्डू. अपने बेहतरीन स्वाद के लिए पॉपुलर हैं, और अब इन स्वादिष्ट लड्डुओं  को जीआई का टैग भी मिल गया है. GI Tag किसी भी रीजन का जो लोकल चीज होती है और उससे उस क्षेत्र की पहचान होती है. जीआई टैग सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने में मदद करता है.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, हनुमान गढ़ी लड्डू के निर्माता ने इस पहल के लिए सरकार को धन्यवाद भी किया है. "यह न केवल अयोध्या के सभी लोगों के लिए बल्कि मोदक समाज के लिए भी बहुत खुशी की बात है. मैं इस  पहल के लिए सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं. यह सोने पर सुहागा जैसा है, क्योंकि एक तरफ हम राम मंदिर का उद्घाटन कर रहे हैं." वहीं, दूसरी ओर, हनुमान गढ़ी लड्डू को जीआई टैग के लिए रजिस्टर्ड किया गया है.''

ये भी पढ़ें: 30 दिनों में कम होगा 10 किलो वजन, सुबह उठने के बाद और सोने से पहला करना है ये काम, पेट हो जाएगा एकदम गायब

ये लड्डू प्रसिद्ध हैं, क्योंकि अयोध्या प्रतिष्ठित बजरंगबली हनुमान गढ़ी मंदिर का घर है. मान्यता के अनुसार, भगवान हनुमान की इजाजत के बिना भगवान राम का दर्शन अधूरा माना जाता है. अयोध्या में, हनुमान को शहर की पवित्रता सुनिश्चित करने वाले कोतवाल के रूप में सम्मानित किया जाता है. लड्डू निर्माता ने लड्डू की प्रसिद्धि पर जोर दिया, जो पीढ़ियों से एक प्रसिद्ध व्यंजन रहा है. "लोग इन लड्डुओं को खरीदकर अपने साथ दूर-दराज ले जाते हैं. हनुमान गढ़ी लड्डुओं से जुड़ी खासियत यह है कि इन्हें बनाने के अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन ये सभी को पसंद आते हैं."

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: अपने बच्चों से बिछड़ी महिलाओं का दर्द सीना चीर रहा है, हाथरस से Ground Report
Topics mentioned in this article