साइकिल पर मधुमक्खियों के छत्ते लेकर शहद बेच रहा था शख्स, लोग बोले नकली, तो वेंडर दिखाने लगा शुद्ध शहद का लाइव टेस्ट

Real honey vs fake: क्या आपने कभी सोचा है कि जो शहद आप खा रहे हैं वह मिलावटी है या नहीं? एक वायरल वीडियो ने इंटरनेट को इस बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
V

Pure honey test at home: अपने प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों के कारण शहद ने हमारी रसोई की अलमारियों में अपनी जगह बना ली है. शहद को प्राकृतिक स्वीटनर माना जाता है. वजन कम करने वाली ड्रिंक्स से लेकर बहुत ज्यादा पसंद की जाने वाली शहद-ग्लेज्ड मिठाइयों तक, किसी भी व्यंजन में सिर्फ एक चम्मच शहद एड करने से स्वाद बढ़ जाता है और हमारा पेट भी खुश हो जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जो शहद आप खा रहे हैं वह मिलावटी है या नहीं? खैर, एक वायरल वीडियो ने इंटरनेट को इस पर सोचने पर मजबूर कर दिया. क्लिप में एक फूड व्लॉगर (@hmm_nikhil) चेन्नई की सड़कों पर एक विक्रेता के पास पहुंचा. विक्रेता न केवल असली शहद बेचने का दावा करता है बल्कि असली और नकली प्रकारों के बीच अंतर करने के कुछ तरीके भी दिखाता है.

शुद्ध शहद को पहचानने का तरीका | How to identify pure honey

इंस्टाग्राम रील की शुरुआत व्यक्ति ने एक कंटेनर में मधुमक्खी के कई छत्ते ले जाने से होती है, जो उसकी साइकिल के पीछे रखा हुआ है. पानी के गिलास में शहद डालते समय विक्रेता व्लॉगर को बताता है कि अगर आपका शहद शुद्ध है, तो यह कभी भी पानी में नहीं मिलेगा. इसके बजाय, शुद्ध शहद गिलास के तल पर बैठ जाएगा. विक्रेता ने यह भी बताया कि कोई भी कुत्ता कभी भी शुद्ध शहद नहीं खाएगा, लेकिन आगे जो हुआ वो आपको चौंका देगा. विक्रेता ने यह दिखाने के लिए एक और टेस्ट किया कि वह जो शहद बेच रहा है वह शुद्ध है. उसने एक रुपया लिया. 10 का नोट और उस पर थोड़ा सा शहद डाल दिया, कहा कि अगर शहद शुद्ध है तो कागज कभी नहीं जलेगा. इसके बाद वह आगे बढ़ा और उसने माचिस जलाई. फिर वह इसे उस एरिया के नीचे रखता है जहां उसने शहद डाला था. खैर 10 रुपये का नोट नहीं जला.

टमाटर के बाद अब मिर्च ने रुलाया, इन शहरों में दाम हुए 300 पार, जानें सेहत के लिए हरी मिर्च के फायदे और महंगी होने का कारण

Advertisement

Advertisement

विक्रेता ने बताया कि वह शहद का यह शुद्ध रूप जंगल से लाता है और इसकी एक लीटर मात्रा 1200 रुपये में बेचता है. कुछ ही समय में, कई यूजर्स ने यह दावा करते हुए कमेंट में लिखा कि शहद शुद्ध नहीं है. कई लोगों ने दावा किया कि यह गुड़ और चीनी का तरल पदार्थ है जो इसे शुद्ध शहद जैसा दिखता है और इसे गाढ़ा बनाता है.

Advertisement

एक ने कमेंट में लिखा है, “ओरिजिनल तो कोई अच्छा ब्रांड भी नहीं देता, सब में गुड़ मिली हुई होती है." कुछ लोगों ने कुछ अन्य तरीकों का खुलासा किया कि कैसे पहचाना जा सकता है कि शहद शुद्ध है. एक यूजर ने लिखा, “ओरिजिनल पता नहीं है तो जो शहद घर लाए हो उसे फ्रीजर में रख दो अगर फ्रीज हो गया तो समझ जाओ ओरिजिनल नहीं है. अब तक इस वीडियो को एक लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave