नहाने से पहले पूरी बॉडी में लगा लें ये चीज, सर्दियों में स्किन रहेगी मुलायम, ड्राई स्किन से मिलेगा छुटकारा

Winter Skin Care: आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खें बताएंगे जो आपकी स्किन को मॉइश्चराइज बनाए रखने में मदद करेंगे और आपको केमिकल या बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी नहीं करना होगा.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Dry Skin Remedies: सर्दियों में स्किन बनी रहेगी नम, कर लें ये काम.

Skin Care: सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई होने लगती है. इस मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं स्किन को ड्राई कर देती हैं. कई बार स्किन की ड्राइनेस इतनी बढ़ जाती है कि मॉइश्चराइजर और लोशन लगाने के बाद भी स्किन की ड्राईनेस दूर नहीं होती है और सफेद दाग नजर आते हैं. स्किन फट जाती है और उसमें खुजली और दर्द भी हो सकता है. मार्केट में बहुत सारे प्रोडक्ट्स आते हैं जो स्किन को मॉइश्चराइज बनाए रखने का दावा करते हैं, लेकिन ये सभी बेअसर होते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें और उनको अंदर से नम बनाए रखें. आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खें बताएंगे जो आपकी स्किन को मॉइश्चराइज बनाए रखने में मदद करेंगे और आपको केमिकल या बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी नहीं करना होगा.

नहाने से पहले शरीर पर लगाएं ये चीजें 

ये भी पढ़ें: धनिया की चटनी तो आपने बहुत खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी धनिया का भर्ता खाया है, यहां देखें रेसिपी

नारियल तेल 

सर्दियों के मौसम में नहाने से पहले अपने हाथों, पैरों और फेस पर नारियल तेल से अच्छे से मालिश कर लें. मालिश तब तक करनी है जब तक तेल स्किन में सोख न जाएं. इसके बाद नहाने वाले पानी में एक चम्मच तेल डालकर इस पानी से नहाएं. ये आपको स्किन को ड्राई होने से बचाने में मदद करेगा. 

Advertisement

सरसों का तेल 

नारियल के तेल की ही तरह आप नहाने से पहले सरसों के तेल को पूरे शरीर में लगाकर मसाज कर लें. ध्यान रखें कि इस तेल को नहाने वाले पानी में नहीं मिलाना है. इसके साथ ही मालिश करने के बाद बहुत हार्ड साबुन का इस्तेमाल ना करें. ये स्किन को ड्राई बना सकते हैं.

Advertisement

मॉइश्चराइजर

तेल लगाकर नहाने का मतलब ये नही है कि आपको अपनी स्किन को पैंपर नहीं करना है. नहाने के बाद अपने शरीर में को सॉफ्ट मॉइश्चराइज या हल्का सा नारियल तेल लगा सकते है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए किसने दी धमकी, जांच करने में जुटी Mumbai Police
Topics mentioned in this article