सेहत के लिए अद्भुत हैं एमरैंथ की पत्तियां, पोषक तत्वों का भंडार कर देगा शरीर का कायापलट, जानिए 9 स्वास्थ्य लाभ

Amaranth leaves benefits: चौलाई या एमरैंथ की पत्तियां कई नामों से पॉपुलर हैं. कुछ नामों में अफ्रीकी पालक, कैलालू, बुश ग्रीन्स, चीनी पालक, सुनहरा अनाज आदि शामिल हैं. एमारैंथ की पत्तियां सेहत के लिए चमत्कारिक हैं. यहां इसके कुछ गजब के फायदों के बारे में जानें.

Advertisement
Read Time: 25 mins
A

chaulai ke patte ke fayde: एमरैंथ की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ अनगिनत हैं. एमरैंथ पत्तियां जरूरी विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर हैं. एमरैंथ के बीज और पत्तियां पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होती हैं. ये हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करने में मदद करने के लिए जानी जाती हैं. इ्न्हें हार्ट हेल्दी भी माना जाता है. सिर्फ पत्तियां ही नहीं, इस पौधे के बीज भी ग्लूटेन-फ्री प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं. एमरैंथ की पत्तियां हरे, सुनहरे, बैंगनी या लाल रंग की होती हैं. इसे देश में चौलाई के रूप में जाना जाता है. यहा चौलाई के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

चौलाई की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Amaranth Leaves

एमरैंथ की पत्तियां ज्यादातर हरी सब्जियों से कहीं बेहतर मानी जाती हैं क्योंकि वे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं. आइए चौलाई की पत्तियां खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभों पर नजर डालते हैं:

1. पोषक तत्वों का भंडार

एमरैंथ की पत्तियां जरूरी फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती हैं और स्वास्थ्य को पोषण देती हैं.

Advertisement

गुनगुने पानी में इन बीजों को घोलकर पी लें, पेट और कमर की चर्बी होने लगेगी गायब, 15 दिनों में दिखेगा वेट लॉस का असर

Advertisement

2.वजन कम करने में मददगार

ये लो कैलोरी और जीरो कोलेस्ट्रॉल वाली पत्तियां हैं जो वजन कम करने में मदद कर सकती हैं. खासकर उन लोगों के लिए जो अपना मोटापा और पेट की चर्बी को लेकर परेशान हैं.

Advertisement

3. हाई फाइबर

चौलाई की पत्तियां घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरपूर होती हैं जिसके कई फायदे हैं. फाइबर खाने से हमें अपना वजन कम करने में मदद मिलती है और हार्ट डिजीज से बचाव होता है.

Advertisement

4. एनीमिया वालों के लिए अच्छा है

रेड ब्लड सेल्स के लिए आयरन की जरूरत होती है. माना जाता है कि चौलाई की पत्तियों में विटामिन सी भी पाया जाता है. इस साग में आप नींबू को मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं.

5. इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

ये हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं. ये विटामिन पानी में घुलनशील विटामिन है और इंफेक्शन से लड़ने और घाव को जल्दी भरने के लिए जरूरी है..

6. विटामिन ए से भरपूर

चौलाई की पत्तियां विटामिन ए से भरपूर होती हैं. वे बीटा-कैरोटीन, जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन जैसे फ्लेवोनोइड पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट से भी भरे हुए हैं जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के खिलाफ एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करते हैं.

किडनी को हेल्दी बनाते हैं ये 7 इंडियन फूड्स, डेली खाने से मिलेगा जबरदस्त फायदा, ये रही लिस्ट

7. विटामिन के से भरपूर

चौलाई की पत्तियों में विटामिन के की मात्रा सबसे अधिक ज्यादा है. ये विटामिन हड्डियों के अच्छा होता है और ब्लड क्लॉटिंग में भी बड़ी भूमिका निभाता है. ये ऑस्टियोब्लास्टिक एक्टिविटी को बढ़ावा देता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है.

8. विटामिन बी से भरपूर

चौलाई की पत्तियां बी विटामिन से भरपूर होती हैं. इन पत्तेदार सब्जियों में फोलेट, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन, विटामिन बी6 और अन्य सभी पाए जाते हैं. वे नवजात शिशुओं में जन्म दोषों को रोकने में मदद करते हैं.

9. प्रोटीन से भरपूर

चौलाई की पत्तियां और अनाज प्रोटीन से भरपूर होते हैं. चौलाई की पत्तियां खाने से भूख कम हो जाती है क्योंकि इनमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है. प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने से भूख कम लगती है.

अदरक की चाय में डालें ये चीजें, बढ़ जाएगा स्वाद और सेहत को मिलेगा गजब का लाभ, जानिए कैसे बनाएं

10. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

चौलाई की पत्तियां खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जानी जाती हैं जो कई हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स को कम करने में मददगार मानी जाती हैं.

टमाटर शोरबा रेसिपी | How To Make Tomato Shorba

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Jammu-Kashmir में किसकी सरकार? क्या LG Manoj Sinha लेंगे फैसला!