क्या आप भी बटर पेपर और एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं खाना? तो जान लें सेहत पर पड़ता है कैसा असर

How to Wrap Roti: ट्रैवलिंग और ऑफिस के लिए हम जब भी खाना पैक करते हैं तो रोटियां रखने के लिए  एल्युमिनियम फॉयल या बटर पेपर का यूज करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन चीजों में रोटी को रखना आपकी सेहत पर क्या असर डालता होगा?

Advertisement
Read Time: 2 mins
खाना पैक करने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर.

How to Wrap Roti: ट्रैवलिंग और ऑफिस के लिए हम जब भी खाना पैक करते हैं तो रोटियां रखने के लिए  एल्युमिनियम फॉयल या बटर पेपर का यूज करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन चीजों में रोटी को रखना आपकी सेहत पर क्या असर डालता होगा? हम इन चीजों में खाना इसलिए पैक करते हैं ताकि वो फ्रेश और गरम रह सके. लेकिन क्या फूड पैकिंग पेपर सेहत के लिए ठीक है?

एल्युमिनियम फॉयल

एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करने को लेकर हाल ही में एक रिसर्च सामने आई है.'इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इलेक्ट्रोकेमिकल साइंस एल्युमिनियम फॉयल' के मुताबिक एल्युमिनियम फॉयल सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. यह खाने के कणों को ऑक्सीडाइज करता है. जो बीमारियों की वजह भी बन सकते हैं. अब सवाल यह उठता है कि दोनों में से ज्यादा अच्छा कौन होता है?

Advertisement

सुबह नाश्ते में पपीते के साथ मिलाकर खाएं ये चीज, कुछ देर बाद ही पेट हो जाएगा साफ, कब्ज से मिलेगी निजात

बटर पेपर या एल्युमिनियम फॉयल

बटर पेपर को रैपिंग पेपर या सैंडविच पेपर के नाम से भी जाना जाता है. यह एल्युमिनियम फॉयल से ज्यादा अच्छा होता है. बटर पेपर एक नॉन-स्टिक पेपर की तरह होता है जो सेल्युलोज से बना पेपर होता है. ये खाने को नम होने से रोकता है और एक्सट्रा ऑयल भी सोख लेता है. इसलिए इसे सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Tech With TG: Bio Hacking के बारे में सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है | Technical Guruji