Walnuts Eating Benefits: 1, 2, नहीं अखरोट खाने से मिलते हैं सेहत को ये 6 जबरदस्त फायदे, यहां देखें...

Walnuts Eating Benefits: अखरोट में पाया जाने वाला पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Walnuts Eating Benefits: अखरोट प्लांट बेस्ड प्रोटीन का रिच सोर्स है.

Benefits Of Eating Walnuts in Hindi:  अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अखरोट से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आपको बता दें कि अखरोट प्लांट बेस्ड प्रोटीन का रिच सोर्स है. इतना ही नहीं इसमें विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो  शरीर को कई तरह से फयदा पहुंचा सकते हैं. अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं अखरोट खाने से होने वाले फायदे.

क्या हैं अखरोट के फायदे- What Is The Benefits Of Eating Walnut:

1. दिल की सेहत-

अखरोट में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स पाया जाता है, जो दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. भीगे अखरोट का सेवन हार्ट के लिए ज्यादा अच्छा माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- सावधान! फायदा ही नहीं नुकसानदायक भी है जरूरत से ज्यादा लौकी के जूस का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

2. डायबिटीज के लिए-

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है अखरोट का सेवन. रोजाना अखरोट के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Tofu Vs Paneer: टोफू बनाम पनीर किसे चुनें? क्या है सेहत के लिए ज्यादा बेहतर...

3 पाचन के लिए-

अखरोट खाने से कब्ज, पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. अखरोट में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है.

4. वजन घटाने के लिए-

डेली डाइट में अखरोट को शामिल कर वजन को कम कर सकते हैं. अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलोरी कम होती है, जो वजन को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें- देखेंः क्यों इस क्विक क्लासिक होममेड पिंडी छोले रेसिपी को इंटरनेट ने किया अप्रूव

5. सूजन कम करने-

अखरोट में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

6. ब्रेन पावर-

अगर आपकी मेमोरी कमजोर है तो आपके लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद हो सकता है. ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए आप अखरोट का सेवन कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Wankhede Stadium में Team India के पहुंचने से पहले कैसी सुरक्षा, Mumbai DCP Pravin Munde ने बताया