पानी पुरी के बाद अब शोरमा में पाए गए सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व, जानिए क्या कहती हैं रिपोर्ट्स

गोलगप्पों में कैंसर पैदा करने वाले तत्व के बाद फूड सुरक्षा अधिकारियों ने राज्य के 10 जिलों में शोरमा के सैंपल लिए. जिसमें ऐसे तत्व पाए गए जो सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक थे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

हाल ही में कई शिकायतों के आधार पर कर्नाटक में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने सड़क किनारे स्टालों से लगभग 260 नमूने एकत्र किए. इनमें से 22 प्रतिशत पानी पुरी गुणवत्ता परीक्षण में खरी नहीं उतर पाई. लगभग 41 नमूनों में आर्टिफिशियल रंगों के साथ कैंसर पैदा करने वाले एजेंट शामिल थे. वहीं, 18 नमूने बासी (खाने लायक नहीं) थे. बता दें कि गोलगप्पों के बाद कर्नाटक में जब अधिकारियों ने शोरमा के सैंपल लिए तो जिनमें पाए गए बैक्टीरिया आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता हैं. बता दें कि खाने-पीने की चीजों में खतरनाक बैक्टीरिया पाए जाने के बाद  राज्य का खाद्य सुरक्षा विभाग हरकत में आ गया है. 

गोलगप्पों में कैंसर पैदा करने वाले तत्व के बाद फूड सुरक्षा अधिकारियों ने राज्य के 10 जिलों में शोरमा के सैंपल लिए. एक रिपोर्ट के अनुसार, खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSA) के लिए गए सैंपल में ज्यादातर खराब क्वालिटी वाले और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक पाए गए.

मजे से खाते हैं पानी पुरी तो हो जाएं सावधान! इसे खाकर आप कैंसर जैसी दूसरी जानलेवा बीमारी को दे रहे हैं दावत- स्टडी

Advertisement

खबरों के मुताबिक FSSA के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में विस्तार से बात करते हुए बताया कि उन्होंने जो सैंपल लिए उनमें 17 में से 8 नमूने जांच में फेल हो गए. इन शोरमा में यीस्ट और सेहत खराब करने वाले बैक्टीरिया पाए गए. जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. 

Advertisement

जून के अंत में कर्नाटक के खाद्य सुरक्षा और मानक विभाग ने राज्य भर में चिकन कबाब, मछली और सब्जियों के व्यंजनों में आर्टिफिशियल रंगों का उपयोग करने पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना और सात साल से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा का आदेश पारित किया था.
 

Advertisement

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
PTI Protest Islamabad: Imran Khan के समर्थकों ने Islamabad में रिहाई की मांग करते हुए प्रदर्शन किया
Topics mentioned in this article