Aaj kya Banau: खाने में बनाना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं मूंग दाल के पराठे, प्रोटीन से हैं भरपूर

आज क्या बनाऊं: नाश्ता हो या दिन में किसी भी समय का खाना इसमें क्या बनाया जाए ये एक बड़ा सवाल होता है जिसका जवाब अक्सर घर की महिलाएं ढूंढती रहती हैं. ऐसे में मूंग दाल का पराठा आपके लिए एक बेहतरीन डिश हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

आज क्या बनाऊं: नाश्ता हो या दिन में किसी भी समय का खाना इसमें क्या बनाया जाए ये एक बड़ा सवाल होता है जिसका जवाब अक्सर घर की महिलाएं ढूंढती रहती हैं. खाने में ऐसा क्या बनाएं जो टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी हो. अगर आप भी इस तरह की उलझन से परेशान रहते हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी रेसिपी जो आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है. ये न सिर्फ बानने में आसान है बल्कि खाने में टेस्टी और हेल्दी भी है.

हम बात कर रहे हैं मूंग दाल पराठा की. दाल एक हेल्दी अनाज होती है और इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है. मूंग दाल का पराठा खाने से आपको प्रोटीन की कमी भी नहीं होती है. आइए जानते हैं मूंग दाल पराठा रेसिपी.

आज क्या बनाऊं: वजन कम करने के साथ स्वाद से भी भरपूर है रागी डोसा, नोट कर लें रेसिपी 

Advertisement

मूंग दाल पराठा बनाने के लिए सामग्री 

  1. धुली हुई मूंग दाल (बिना छिलके वाली) – 1/2 कप
  2. गेहूं का आटा- 1 1/2 कप
  3. नमक- आधा छोटा चम्मच
  4. काला नमक- 1/2 छोटा चम्मच
  5. हींग- 3/4 छोटा चम्मच
  6. हरी मिर्च- 2 कटी हुई
  7. अदरक- 1 बड़ा चम्मच
  8. धनिया पत्ती- बारीक कटी हुई
  9. धनिया पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
  10. लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच
  11. हल्दी- आधा छोटा चम्मच
  12. सौंफ- 1 बड़ा चम्मच
  13. अमचूर- 1 बड़ा चम्मच
  14. सरसों तेल- 3 बड़ा चम्मच
  15. कसूरी मेथी- 1 छोटा चम्मच

मूंग दाल पराठा बनाने की विधि (moong dal paratha banane ka tarika)

पराठा बनाने के लिए सबसे पहले धुली हुई मूंग दाल को साफ करके पानी में 4- 5 घंटे या रात भर के लिए भिगोकर छोड़ दें. अब आटा लें और इसमें सफेद और काला नमक, हींग, हरी मिर्च, अदरक, धनिया पत्ती डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इसमें हल्दी, धनिया और मिर्च पाउडर डालें. सरसों तेल, सौंफ, कसूरी मेथी, अमचूर पाउडर डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें. अब मूंग दाल के पानी को निकाल दें. आटे में दाल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटे को गूंद लें. अब आटे को 15-20 मिनट के लिए एक गीले कपड़े से ढक कर छोड़ दें. इसके बाद पराठे को बेल लें और तवे पर दोनों तरफ से  गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लें. आपके गर्मागर्म मूंग दाल का पराठा बनकर तैयार है. इसे आप सॉस, हरी चटनी, दही या रायते के साथ खा सकते हैं. 
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari On Modi 3.0: पूर्ण बहुमत न होने से भी काम में कोई अंतर नहीं: Nitin Gadkari