Pumpkin Seeds Benefits: सेहत के गुणों से भरपूर हैं कद्दू के बीज जानें 8 कमाल के फायदे!

8 Health Benefits Of Pumpkin Seeds: कद्दू जिसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि कद्दू को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
8 Benefits Of Pumpkin Seeds: कद्दू के बीजों को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है.

Benefits Of Pumpkin Seeds: कद्दू जिसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि कद्दू से सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि कई स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाएं जा सकते हैं. कद्दू को सब्जी के अलावा, हलवा, खीर आदि में इस्तेमाल किया जाता है. कद्दू को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम जानते हैं लेकिन आज हम कद्दू नहीं बल्कि कद्दू के बीजों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं. जिन कद्दू के बीजों को हम बेकार समझ कर कूड़े में फेंक देते हैं दरअसल वो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इसलिए इन बीजों को कूड़े में फेंकने की बजाय अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. कद्दू के बीजों को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. कद्दू के बीज प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर, सोडियम व फोलेट आदि से भरपूर होते हैं. इसके अलावा कद्दू के बीजों में विटामिन-सी, विटामिन ई जैसे गुण भी पाए जाते हैं, जो सेहत के साथ-साथ सुंदरता को भी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. कद्दू के बीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है तो चलिए आज हम आपको कद्दू के बीजों के लाभों के बारे में बताते हैं.

कद्दू के बीज के फायदेः (Kaddu Ke Beej Ke Fayde)

1. कब्जः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो कद्दू के बीज आपकी मदद कर सकते हैं. कद्दू के बीजों में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं

2. डायबिटीजः

कद्दू के बीजों से बना सप्लीमेंट डायबिटीज को नियंत्रित कर सकता है, कद्दू के बीज को फाइबर का अच्छा स्रोत माना गया है वो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

Advertisement

कद्दू के बीजों से बना सप्लीमेंट डायबिटीज को नियंत्रित कर सकता है. Photo Credit: iStock

3. तनावः

कद्दू के बीज में विटामिन सी, विटामिन-बी और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें मैग्नीशियम भरपूर होता है, जो आपके दिमाग को शांत रखने में मदद कर सकते हैं.  

Advertisement

4. दिलः

दिल को सेहतमंद रखने के लिए इसकी देखभाल के साथ-साथ पोषक तत्वों का सेवन भी जरूरी है. कद्दू के बीज में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित कर हृदय जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

5. बालोंः

कद्दू के बीज में एक तरह का अमीनो पाया जाता है. कद्दू के बीज में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते है. 

Hair Care Diet: सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें, ये चार बेहतरीन फूड्स

6. हड्डियोंः

कद्दू के बीजों को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. इनके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. क्योंकि हड्डियों के विकास, उनके निर्माण और देखभाल के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी तत्व है. कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा हो सकता है.

7. नींदः

कद्दू के बीज में सेरोटोनिन होता है, ये एक प्राकृतिक रसायन है. जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है वो कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं. ये अच्छी नींद में मददगार हो सकते हैं.

8. वजनः

कद्दू के बीज के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. वजन कम करने के लिए आप इन्हें स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Holi-Special Thandai Kulfi: ठंडाई प्लस कुल्फी इस होली सिर्फ 5 मिनट में बनाएं मटका मलाई कुल्फी

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप!

Rhea Kapoor Signature Dish: रिया कपूर ने कुक किया अपना सुपर स्वादिष्ट 'सिग्नेचर' डिश, यहां देखें तस्वीरें

Paneer Egg Roll: हेल्दी और टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें मुगलई पनीर एग रोल रेसिपी

Featured Video Of The Day
क्या BSP बिगाड़ेगी SP का काम? Phoolpur सीट का क्या है समीकरण