सीने की जलन को झट से दूर करने के लिए रामबाण हैं ये 7 फूड्स, Heartburn से निजात के लिए डाइट में करें शामिल

How To Relief From Heartburn: अक्सर सीने में जलन से परेशान रहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. यहां कुछ फूड्स हैं जिनको खाने से आप एसिड रिफ्लक्स और हार्ट बर्न जैसी समस्याओं से बच सकते हैं.

सीने की जलन को झट से दूर करने के लिए रामबाण हैं ये 7 फूड्स, Heartburn से निजात के लिए डाइट में करें शामिल

Heartburn: हेल्दी डाइट सीने में जलन से राहत दिला सकती है.

Heartburn Home Remedies: बहुत से लोग कभी-कभी हार्ट बर्न या एसिड रिफ्लक्स से परेशान रहते हैं. हार्ट बर्न पेट के एसिड का अन्नप्रणाली में जाने के कारण होता है. हालांकि कुछ ऐसे फूड्स हैं जो हार्ट बर्न को कम करने, राहत देने और मदद करने के लिए जाने जाते हैं. अगर आप हफ्ते में दो बार से ज्यादा एसिड रिफ्लक्स का अनुभव करते हैं, तो आपको जीईआरडी हो सकती है. हालांकि सीने में जलन कई और वजहों से भी हो सकती हैं, लेकिन अक्सर एसिडिटी और गैस बनना भी इसका एक कारण हो सकता है. यहां कुछ ऐसे फूड्स हैं जो आपको हार्ट बर्न से राहत दिला सकते हैं.

सीने की जलन से छुटकारा पाने के उपाय | Ways To Get Rid of Heartburn

1. साबुत अनाज

अन्य अनाजों की तुलना में साबुत अनाज फाइबर, बी विटामिन, आयरन, फोलेट, सेलेनियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और अन्य जरूरी पोषक तत्वों के बेहतर स्रोत हैं. फाइबर की मात्रा पेट के एसिड को एब्जॉर्ब करने में मदद कर सकती है.

2. अदरक

अदरक में औषधीय गुण और जलनरोधी गुण होते हैं जो इसे सबसे अच्छे पाचन सहायकों में से एक बनाते हैं. एसिड का लो लेवल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में जलन को कम करता है. पाचन संबंधी समस्याओं के लिए अदरक का उपयोग फायदेमंद माना जाता है.

सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, तो इस एक चीज का पानी में भिगोकर कर लें सेवन, पेट के हर कोने से निकल जाएगी गंदगी

3. फल और सब्जियां

लगभग सभी फल और सब्जियां पेट के एसिड को कम करती हैं. जड़ वाली सब्जियां और हरी सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं. रेशेदार फूड्स आपको भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे हम बहुत ज्यादा खाने से बचते हैं और हार्ट बर्न से बचे रहते हैं.

हालांकि, कुछ फल और सब्जियां सीने में जलन पैदा कर सकती हैं. लहसुन उन लोगों में जलन और पेट खराब कर सकता है जो अक्सर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का अनुभव नहीं करते हैं. लहसुन और प्याज दोनों ही सीने में जलन का अनुभव करा सकते हैं.

4. दही

दही के बहुत से फायदे हैं. यह खाने की नली की जलन को शांत करता है और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. दही एक प्रोबायोटिक भी है, ये शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बनाए रखते हैं. प्रोबायोटिक्स आमतौर पर वे बैक्टीरिया होते हैं जो आपके आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बनाते हैं.

5. लीन प्रोटीन

लीन प्रोटीन खाने से सीने में जलन कम हो सकती है. हाई फैट और फ्राइड ऑयल रिफ्लक्स का कारण बन सकते हैं. इसलिए आप लीन प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

सुबह सबसे पहले इन 6 कामों को करने से बढ़ जाएगी आपकी पाचन शक्ति, फिर कभी खराब नहीं होगा हाजमा

6. नट और बीज

नट्स और बीज आपकी डाइट में फाइबर, पोषक तत्व और हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरे होते हैं. वे पेट के एसिड को एब्जॉर्ब करने में भी मदद कर सकते हैं, एसिडिटी को कम कर सकते हैं.

7. हेल्दी फैट

बहुत ज्यादा फैटी फूड्स खाने से एसिड रिफ्लक्स हो सकता है. फैट एक जरूरी पोषक तत्व है. यह हार्ट और ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी है.

Constipation! कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.