ये 6 चीजें दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में हैं मददगार, यहां जानें दिल को दुरुस्त रखने के लिए क्या खाएं

6 Ways To Keep Healthy Heart: बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं. इसलिए अपनी दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Foods For Healthy Heart: हार्ट हमारे शरीर का अभिन्न अंग है. हार्ट हेल्दी है तो हम हेल्दी हैं, इसलिए हार्ट संबंधी समस्याओं से बचने के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करना चाहिए. पिछले कुछ सालों से हार्ट से जुड़ी बीमारियों के मामले काफी देखने को मिले हैं. बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं. इसलिए अगर आप भी अपने आपको हेल्दी रखना चाहते हैं तो अपनी दिल की सेहत का ख्याल रखें तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं.

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये चीजें- (Heart Ko Healthy Rakhne Ke Liye Kya Khaye)

1. फल- 

फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे फलों को डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- रेगुलर रोटी नहीं इस चीज से बनी रोटी का करें सेवन फौलाद सी मजबूत बनेंगी हड्डियां

Photo Credit: iStock

2. पत्तेदार सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे, पालक, केल आदि को डाइट में शामिल कर न सिर्फ हार्ट को बल्कि, पूरे शरीर को हेल्दी रख सकते हैं. 

3. मछली-

मछली का सेवन हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो दिल के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

4. अलसी के बीज-

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं. अलसी के बीजों को आप कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

5. बादाम-

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसका सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. बादाम में फाइबर, विटामिन ई और हेल्दी फैट्स होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

6. ऑलिव ऑयल-

ऑलिव ऑयल मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है जो दिल के लिए अच्छा माना जाता है. इसलिए आप कुकिंग में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा