इन छोटे-छोटे बीजों को डाइट में करें शामिल, इन 6 समस्याओं में हैं मददगार

Sesame Seeds Benefits: तिल से कई तरह की रेसिपीज बनाई जाती हैं. तिल में मौजूद गुण शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Til Ke Beej Ke Fayde: तिल के बीज स्वाद और सेहत से भरपूर होते हैं. तिल के बीज को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. क्योंकि इसे कई तरह की रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ये सिर्फ स्वाद ही बढ़ाने नहीं बल्कि, शरीर को कई लाभ पहंचाने में भी मददगार हैं. आपको बता दें कि तिल के बीज में प्रोटीन, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, हेल्दी फैट पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. रोजाना तिल के बीज का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं, इनमें मौजूद गुण स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मददगार हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं तिल के बीज खाने के फायदे.

तिल के बीज खाने के 6 फायदे- (6 Health Benefits Of Sesame Seeds)

1. हार्ट के लिए-

हार्ट के मरीज तिल के बीज को कर सकते हैं अपनी डाइट में शामिल. तिल के बीज में मौजूद मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं.  

ये भी पढ़ें- ब्लड शुगर ही नहीं वजन को भी कंट्रोल करने में मददगार है ये सब्जी, यहां जानें इसे खाने के हैरान करने वाले फायदे

Advertisement

2. हड्डियों के लिए-

तिल के बीज में कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे गुण पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक होते हैं.

Advertisement

3. पाचन के लिए-

तिल के बीज में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को बेहतर रखने में मददगार है. अगर आप पेट संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं तो तिल के बीज को डाइट में शामिल कर सकते हैं, 

Advertisement

4. स्किन और बालों के लिए-

तिल के बीज में विटामिन ई और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन और बालों के हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

Advertisement

5. सूजन के लिए-

तिल के बीज में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

6. ब्लड शुगर के लिए-

तिल के बीज में मैग्नीशियम होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है. डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं तिल के बीज का सेवन.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News