इस फल को जरूर खाएं ये 6 लोग, आस-पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां

Pear Fruit Benefits: नाशपाती भी एक मौसमी फल है जिसे पोषण से भरपूर माना जाता है. रोजाना इस फल का सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Pear Fruits Benefits In Hindi: मौसमी फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. नाशपाती भी एक मौसमी फल है जिसे पोषण से भरपूर माना जाता है. रोजाना इस फल का सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. आपको बता दें कि नाशपाती में फोलेट, विटामिन सी, कॉपर और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही, ये पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. अगर रोजाना इस फल का सेवन करते हैं तो पेट संबंधी समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं इस फल को डाइट में शामिल कर वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं किसे करना चाहिए इस फल का सेवन.

नाशपाती खाने के फायदे- (Nashpati Khane Ke Fayde)

1. पाचन-

नाशपाती में मौजूद हाई फाइबर पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मददगार है. इससे कब्ज जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- आज क्या बनाऊं: लंच ही नहीं, डिनर के लिए भी परफेक्ट है ये व्यंजन, कम समय में बनकर हो जाती है तैयार, नोट कर लें आसान रेसिपी

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. हार्ट-

हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है नाशपाती का सेवन. नाशपाती में फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं. 

Advertisement

3. मोटापा-

नाशपाती में कैलोरी कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे भूख को कंट्रोल कर वजन को कम कर मदद मिल सकती हैं. 

Advertisement

4. इम्यूनिटी-

नाशपाती में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है.

Advertisement

5. हड्डियों-

नाशपाती में मौजूद विटामिन के और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचाने में मददगार है. 

6. स्किन-

स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद गुण स्किन को हेल्दी रखने में मददगार हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?