आप भी खाते हैं अखरोट तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अखरोट का सेवन

Walnut Ke Nuksan: अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इन 6 लोगों के लिए ये नुकसानदायक भी हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
W

Walnut Side Effects In Hindi: अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. अखरोट के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि अखरोट में विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो  शरीर को कई तरह से फयदा पहुंचा सकते हैं. अखरोट एक प्लांट बेस्ड प्रोटीन का रिच सोर्स है. अखरोट को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है.  लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इतने फायदे होने के बाद भी अखरोट के कुछ नुकसान भी हैं जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, कुछ लोगों के लिए अखरोट का सेवन हानिकारक भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं अखरोट खाने से होने वाले नुकसान और किसे नहीं खाना चाहिए.

अखरोट खाने के नुकसान- (Akhrot Khane Ke Nuksan)

1. एलर्जी- 

कुछ लोगों को अखरोट से एलर्जी हो सकती है, जिससे खुजली, सूजन, सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. मोटापा-

अखरोट में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इसका अधिक सेवन वजन बढ़ा सकता है. अगर आप वजन को कम करने के लिए डाइट पर हैं तो आप इसका सेवन करने से बचें. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- इन 5 लोगों के लिए रामबाण हैं ये हरी पत्तियां, जानें किसे जरूर खाना चाहिए

3. पाचन-

अखरोट में फाइबर की अधिक मात्रा होती है, इसका अधिक सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. 

4. खून पतला-

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो खून को पतला करने में का काम कर सकता है. 

5. किडनी-

अखरोट में ऑक्सलेट्स होते हैं, जो किडनी स्टोन के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. इसलिए किडनी की समस्या होने पर अखरोट का सेवन सीमित करें. 

Advertisement

6. स्किन-

अखरोट का ज्यादा सेवन करने से कुछ लोगों में स्किन रैशेज की समस्या हो सकती हैं. अगर आपको ऐसी समस्या है तो आप अखरोट का सेवन करने से बचें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Harish Rawat Exclusive: Kedarnath उपचुनाव को लेकर कैसी है पार्टी के तैयारी, पूर्व सीएम ने बताया