गर्मियों में बालों को डैमेज होने और झड़ने से बचाने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Care: अगर आप भी गर्मी की वजह से बालों से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं तो आप इन जड़ी बूटियों से बने तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Herbal Oil: बालों के लिए ऐसे करें इन जड़ी बूटियों का इस्तेमाल.

Ayurvedic Herbs For Long Hair: चिलचिलाती गर्मी में शरीर की केयर करना बेहद जरूरी है. इस मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापवरवाही हमारी तबीयत को खराब कर सकती है. गर्मी में सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन, हेयर केयर भी उतना ही जरूरी है. गर्मियों के दौरान बालों की देखभाल बेहद जरूरी है क्योंकि गर्म मौसम में अधिक पसीना आता है और ऑयली स्कैल्प डैंड्रफ, खुजली और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. अगर आप भी गर्मी की वजह से बालों से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं और ऐसे घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. तो चलिए जानते हैं गर्मियों में बालों की केयर के लिए क्या करें.

Advertisement

बालों के लिए फायदेमंद है इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल- Ayurvedic Herbs Is Beneficial For Hair:

बालों को सेहतमंद रखने के लिए ऑयलिंग बेहद जरूरी मानी जाती है. ऑयलिंग से बालों को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. अगर आप भी अपने बालों को झड़ने, टूटने और बालों को लंबा, घना बनाना चाहते हैं तो इन आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप गुड़हल, आंवला, करी पत्ते, नारियल, ब्राह्मी आदि ठंडी जड़ी-बूटियों से बने हेयर ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सुबह खाली पेट कर लें इस मसाले के पानी का सेवन, मोटापा कम करने समेत मिलेंगे 6 कमाल के लाभ

Advertisement

कैसे बनाएं हर्बल ऑयल- (How To Make Herbal Oil At Home)

इसे बनाने के लिए गुड़हल, आंवला, करी पत्ते, नारियल, ब्राह्मी आदि ठंडी जड़ी-बूटियों को मिलाएं और मिश्रण को गाढ़ा होने तक उबालें. आंच बंद कर दें. इसे थोड़ा ठंडा होने दें.फिर इसे छानकर एक कांच के कंटेनर में डालकर रखें. बालों को पोषण देने के लिए हफ्ते में एक या दो बार इस तेल को लगाएं. रात को मालिश करें और अगली सुबह बालों को धोएं. 

Advertisement

Winter Hair Care Tips (In Hindi) | सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें, डॉक्टर से जानें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Virat Kohli Rohit Sharma Retirement: विराट, रोहित के रिटायरमेंट डिसीज़न को Fans ने बताया सही, सुनिए क्या कहा