शौक से खाते हैं कटहल तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए कटहल का सेवन

Kathal Ke Nuksan: कटहल स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कई लोगों के लिए कटहल का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है

Advertisement
Read Time: 3 mins
Kathal Ke Nuksan: कटहल खाने के नुकसान.

Jackfruit Side Effects In Hindi: कटहल को वेजिटेरियन का मीट भी कहा जाता है. कटहल एक ऐसी सब्जी है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. कटहल से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. कटहल स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. लेकिन कहते हैं न हर सिक्के के दो पहेलू होते हैं ठीक वैसे ही कटहल के हैं. कुछ लोगों के लिए कटहल का सेवन हानिकारक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को नहीं करना चाहिए कटहल का सेवन.

किसे नहीं करना चाहिए कटहल का सेवन- (Kise Nahi Khana Chahiye Kathal)

1. डायबिटीज-

डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक है कटहल का सेवन. कटहल में एंटी-डायबिटीक गुण ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम कर सकते हैं. इसलिए जिन लोगों का शुगर लेवल लो रहता है उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें- आंखों की रोशनी बढ़ाने ही नहीं, शरीर को इन समस्याओं से भी बचाने में मददगार है ये ड्राई फ्रूट्स, जानें किसे खाना चाहिए

Advertisement

2. पेट के लिए-

अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं तो आप भूलकर भी कटहल का सेवन न करें. क्योंकि कटहल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे उलटी, पेट दर्द और अपच की समस्या हो सकती है. 

Advertisement

3. स्किन एलर्जी-

कई बार कटहल खाने से स्किन एलर्जी भी हो सकती है. जिन लोगों की स्किन सेंसटिव होती है, उन्हें कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए वरना स्किन पर रैशेज की समस्या हो सकती है.

Advertisement

4. प्रेगनेंसी-

प्रेगनेंसी में कटहल का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि कटहल की तासीर गर्म होती है जो मां और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है.

Advertisement

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Unified Pension Scheme से अब पेंशन की टेंशन खत्म? Experts से जानिए Scheme के बार में सब कुछ |Hum Log