गर्मियों में खाते हैं अखरोट तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अखरोट का सेवन

Walnut Ke Nuksan: अखरोट को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन, गर्मी के मौसम में इसका अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Walnut Ke Nuksan: अखरोट खाने के नुकसान.

Walnut side Effects In Hindi: अखरोट एक ऐसा नट है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अखरोट खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. अखरोट में विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अखरोट को पौधे आधारित प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अखरोट को कई तरह के खाद्य पदार्थ में इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें मुख्य रूप से केक, कुकीज और एनर्जी बार आदि शामिल है. इतना ही नहीं अखरोट को डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि अखरोट में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद कर सकते हैं. लेकिन अखरोट का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं अखरोट खाने से होने वाले नुकसान.

Advertisement

अखरोट खाने के नुकसान- (Disadvantages Of Eating Walnut)

1. मोटापा-

अखरोट का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. अखरोट में फाइबर और कैलोरी की मात्रा काफी पाई जाती है, जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इन 4 समस्याओं में नारियल पानी का सेवन है फायदेमंद, जानें इसे पीने का सही समय

2. पाचन-

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या हैं उन्हें अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि अखरोट में पाया जाने वाला फाइबर आपके पेट में गैस का कारण भी बन सकता है.

Advertisement

3. स्किन रैशेज-

अखरोट के अधिक सेवन से स्किन रैशेज होने का खतरा भी बढ़ सकता है. इसके छिलके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा पर लाल रैशेज पैदा कर सकते हैं. 

Advertisement

4. डायरिया-

अखरोट में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन गर्मी में इनका अधिक सेवन करने से डायरिया की समस्या हो सकती है.

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
CBI ने केजरीवाल को गिरफ्तार करने के बाद कोर्ट से क्या कहा?