इन 3 तरीकों से करें अंजीर का सेवन, वजन को बढ़ाने में मिल सकती है मदद

Anjeer For Weight Gain: अगर आप भी वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अंजीर को इस तरह से शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Anjeer for Weight Gain: अंजीर को अंग्रेजी में फिग कहा जाता है.

Anjeer For Weight Gain: मोटापा कम करने के लिए कई समाधान हैं लेकिन क्या वजन को बढ़ाने के लिए हमें सही जानकारी मिलती है. अगर आप भी वजन को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर ऐसा कर सकते हैं. कई बार पतले होने के चलते हमें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. असल में वजन कम होने यानि दुबले-पतले होने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे जेनेटिक, शरीर में किसी तरह की कोई समस्या, भूख न लगने की वजह से सही से खाना न खाना. अगर आप भी वजन को बढ़ाने के लिए मेहनत कर रहे हैं तो हमने आपको कवर किया है. आपको बता दें कि वजन को बढ़ाना इतना मुश्किल नहीं. बस आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना है. वजन बढ़ाने में अंजीर (Anjeer Health Benefits) हमारी मदद कर सकती है. अंजरी को सूखा और गीला दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. असल में अंजरी में पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं वजन को बढ़ाने के लिए कैसे करें अंजीर का सेवन.

Advertisement

वजन को बढ़ाने के लिए ऐसे करें अंजीर का सेवन- If You Want To Increase Weight, Consume Figs Like This:

1. दूध के साथ अंजीर- 

दूध के साथ करें अंजीर का सेवन. दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. अंजीर और दूध का साथ में सेवन शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. वजन को बढ़ाने के लिए आप अंजीर और दूध का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- इन 4 लोगों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए एक कटोरी दाल, यहां जानें अरहर दाल खाने के फायदे

Advertisement

2. अंजीर का हलवा-

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो आप अपनी डाइट में अंजीर के हलवे को शामिल कर सकते हैं. ये स्वाद और सेहत से भरपूर होता है. इसके सेवन से वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

3. अंजीर और किशमिश-

अंजीर और किशमिश दोनों में हेल्दी फैट होता है. वजन को बढ़ाने के लिए आप किशमिश और 4-6 अंजीर को रातभर पानी में भिगोकर अगली सुबह खा सकते हैं. इसे आप शेक में मिलाकर भी पी सकते हैं. 

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
घर पर कैसे बनाएं सेव पूरी | How To Make Sev Puri