यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न करें इन 3 सब्जियों का सेवन, उठाने पड़ सकते हैं नुकसान

Uric Acid Tips: सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन, यूरिक एसिड की समस्या में भूलकर भी इन 3 सब्जियों को नहीं खाना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
U

Vegetables To Avoid in High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन से बनता है. प्यूरीन कुछ फूड्स में पाया जाता है और इसकी अधिक मात्रा का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा हो सकता है. आपको बता दें कि हाई यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक अपशिष्ट पदार्थ है. शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, उंगलियों और हड्डियों में सूजन समेत कई गंभीर समस्याओं का खतरा हो सकता है. यूरिक एसिड वैसे तो पेशाब के रास्ते फिल्टर होकर बाहर निकल जाता है. लेकिन खानपान में गड़बड़ी, खराब लाइफस्टाइल और कुछ अन्य हेल्थ कारणों से जब इसकी मात्रा शरीर में बढ़ने लगती है, तो यह ब्लड में जाकर जमा हो जाता है. यूरिक एसिड का बढ़ना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप भी यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो भूलकर भी इन सब्जियों का सेवन न करें.

यूरिक एसिड में न खाएं ये सब्जियां- (Uric Acid Me Kaun Si Sabji Nahi Khana Chahiye)

1. ब्रोकली-

ब्रोकली एक हरी सब्जी है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन हाई यूरिक एसिड में ब्रोकली का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि इसमें प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है और हाई यूरिक एसिड में ब्रोकली का ज्यादा सेवन दर्द और सूजन को बढ़ा सकता है. 

ये भी पढ़ें- अच्छे पाचन के लिए क्या खाएं? ब्लोटिंग, गैस, एसिडिटी, अपच और कब्ज में मददगार हैं ये चीजें

Advertisement

2. मशरूम-

मशरूम खाना भला किसे पसंद नहीं है. मशरूम से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मशरूम के सेवन से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है. मशरूम में भी प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है. इसका ज्यादा सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं. 

Advertisement

3. पालक-

हाई यूरिक एसिड की समस्या में पालक का सेवन नहीं करना चाहिए. यूरिक एसिड बढ़ने पर पालक खाने से शरीर को कई नुकसान पहुंच सकते हैं.

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Funeral: Israel का डर सताया, सीक्रेट जगह पर Hassan Nasrallah के शव को दफनाया