नॉन वेज के हैं शौकीन, तो गर्मियों में साथ में खाएं ये 3 चीजें, नहीं बढ़ेगी शरीर में गर्मी

Non-Veg In Summer: गर्मियों के मौसम में नॉनवेज खाते हैं तो इन चीजों को शामिल कर शरीर को गर्मी से बचा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Non-Veg IN Summer: गर्मी से बचने के लिए नॉनवेज के साथ करें इन चीजों का सेवन.

नॉनवेज खाने के शौकीन गर्मी हो या सर्दी इसे हर मौसम में खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गर्मी के मौसम में ज्यादा नॉनवेज खाने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है. तमाम लोगों को वेज से ज्यादा नॉनवेज खाना पसंद होता है. चिकन, मछली, रेड मीट और सीफूड आदि खाने में कई पौष्टिक गुण भी पाए जाते हैं. इनमें से भी सबसे ज्यादा लोगों को चिकन पसंद आता है. चिकन की तरह-तरह की डिश कई लोगों को खूब पसंद आती है. चिकन में कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी5, बी6, डी, नियासिन, बीटा कैरोटीन, क्रिएटिन, लाइकोपिन, आयरन, जिंक आदि महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए अलग-अलग तरीकों से फायदेमंद होता है. लेकिन गर्मियों में इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. अगर आप भी गर्मी के मौसम में नॉनवेज खाकर बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं तो इन चीजों को साथ में जरूर शामिल करें.

Advertisement

नॉनवेज के साथ जरूर खाएं ये चीजें- (What To Eat With Nonveg In Summer)

1. रायता-

अगर आप नॉनवेज खा रहे हैं तो गर्मियों में गर्मी से बचने के लिए आप नॉनवेज के साथ रायते का जरूर सेवन करें. यानि नॉनवेज खाते हैं तो लस्सी या रायता को जरूर लें. इससे शरीर को गर्मी से बचाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- सिर्फ 10 मिनट में बनाएं ये 10 एनर्जी ड्रिंक, 10 घंटों तक नहीं आएगी थकान, गर्मी और डीहाइड्रेशन से बचाने में हैं मददगार

Advertisement

2. सलाद-

सलाद को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप गर्मी के मौसम में चिकन का सेवन करते हैं तो सलाद को जरूर शामिल करें. क्योंकि खीरा, टमाटर से बने सलाद के सेवन से शरीर को गर्मी से बचाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

3. आम पन्ना-

गर्मियों के मौसम में आम पन्ना को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आम पन्ना के सेवन से शरीर को गर्मी से बचाने में मदद मिल सकती है. अगर आप इस गर्मी में नॉनवेज का सेवन करते हैं तो आम पन्ना को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Dark Web Explained: कैसे काम करती है डार्क वेब की दुनिया? डार्क वेब के जाल में कैसे आया UGC-NET?