स्नैक्स में चाहते प्रोटीन का ट्विस्ट तो इन 3 रेसिपीज को करें ट्राई, स्वाद और सेहत का परफेक्ट बैलेंस

Protein Rich Snacks: शाम के समय स्नैक्स में नहीं खाना चाहते तली भुनी चीजें तो इन प्रोटीन से भरपूर चीजों को करें ट्राई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Protein Rich Snacks: स्वाद और सेहत से भरपूर स्नैक्स.

Protein Rich Snacks Recipe: शाम के समय चाय के साथ कुछ चटपटा और हेल्दी खाने को मिल जाए तो बात ही क्या. क्योंकि दिन के मील के बाद से रात के खाने का इंतजार करना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में शाम की क्रेविंग (Evening Craving) के लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) का आपका दिन बना सकता है. शाम के नाश्ते में अक्सर लोग चटपटी और तली भुनी चीजें खाते हैं, जिसकी वजह से न सिर्फ डाइट (Diet) पर बल्कि सेहत पर भी असर हो सकता है. तली भुनी चीजें स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक मानी जाती हैं. ऐसे में घर पर कुछ हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snack) बनाना चाहते हैं तो प्रोटीन से भरपूर इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं. 

Advertisement

हेल्दी और टेस्टी प्रोटीन रिच स्नैक्स- (Healthy and Tasty Protein Rich Snacks)

1. मैंगो योगर्ट स्मूदी-

तपिश भरी गर्मी को दूर करने के लिए आप योगर्ट स्मूदी बना सकते हैं. ये स्नैकिंग ऑप्शन भी काफी हेल्दी है. शाम को गर्मी के दिनों में स्मूदी पीना भी सेहत के लिए अच्छा होता है. इसे बनाने के लिए दही के साथ चीनी और साथ में कुछ बेरी और अलसी के बीज को लें. अलसी के बीजों को प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें- अगर आप भी खाते हैं रोज हरी मिर्च, तो जान लें इसे खाने से होने वाले कमाल के फायदे

Advertisement

2. स्प्राउट्स चाट-

अगर शाम को कुछ चटपटा खाने का मन हो तो आप अंकुरित अनाज से चटपटी चाट बना सकते हैं. शाम के नाश्ते के लिए यह एक हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन होता है. इसमें आप चने, मूंग के साथ मूंगफली और सोयाबीन को भी शामिल कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

3. रागी कुकीज-

रागी का आटा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप शान के लिए हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन तलाश रहे हैं तो आप रागी कुकीज को बना सकते हैं. ये साधारण कुकीज से बिल्कुल अलग होते हैं. स्वास्थ्य के नजरिए से भी और सेहत के लिए भी. शाम की चाय के साथ रागी कुकीज का मजा ले सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे | NDTV India
Topics mentioned in this article