वैज्ञानिकों को मिला दुनिया का पहला 1700 साल पुराना रोमन अंडा मिला, यहां जानें

1700-Year-Old Egg: क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे पुराने अंडे के बारे में हाल ही में वैज्ञानिकों को दुनिया का पहला साबुत मुर्गी का अंडा मिला, जो 1,700 वर्षों से लिक्विड कंटेंट के साथ प्रीजर्व था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
1

एग यॉक (जर्दी) आश्चर्य के बारे में बात करें! एक अभूतपूर्व खोज में, वैज्ञानिकों को दुनिया का पहला साबुत मुर्गी का अंडा मिला, जो 1,700 वर्षों से लिक्विड कंटेंट के साथ प्रीजर्व था.

2007-2016 तक हुई आयल्सबरी खुदाई के दौरान, वैज्ञानिकों ने एक अनोखे खजाने का पता लगाया: एक अक्षुण्ण मुर्गी का अंडा, जिसे "वास्तव में यूनिक खोज" के रूप में सराहा गया. अफसोस की बात है कि तीन अन्य अंडों की मृत्यु हो गई और उन्होंने "तेज बदबू" छोड़ी, जो इस जीवित बचे हुए दुर्लभता को उजागर करती है.

ऑक्सफ़ोर्ड पुरातत्व का मानना ​​​​है कि खोदे गए वॉटरगैड गड्ढे रोमन इच्छाधारी के रूप में कार्य करते हैं, जो समान प्राचीन संरचनाओं के समानांतर हैं.

अंदर की तकनीकी झलक से अविश्वसनीय बात का पता चलता है: अंडा खाली नहीं है! माइक्रो स्कैन से पता चलता है कि इसमें अभी भी जर्दी और अंडे का सफेद भाग मौजूद है, जिससे यह संभवतः अपने युग का एकमात्र सरलाइवर बन गया है.

ऑक्सफोर्ड पुरातत्व के वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक एडवर्ड बिडुल्फ़, जिन्होंने खुदाई का निरीक्षण किया था, ने कहा: "जब हमने वहां कंटेंट देखा तो हमारे होश उड़ गए, क्योंकि हमें उम्मीद थी कि वे बाहर निकल गए होंगे."

कंजर्वेटर डाना गुडबर्न-ब्राउन, जिन्होंने केंट विश्वविद्यालय में आगे के विश्लेषण के लिए अंडा लिया था, ने हालिया काम किया.

बिडुल्फ़ ने कहा, "इसने एक अद्भुत छवि बनाई जिसने संकेत दिया कि अंडा, बरकरार रहने के अलावा - जो काफी अविश्वसनीय है - अपने लिक्विड को भी अंदर बरकरार रखा है, संभवतः यॉक, एल्ब्यूमिन आदि से प्राप्त हुआ है."

Advertisement

बीबीसी ने बताया कि अंडे को लंदन के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में ले जाया गया और विशेषज्ञों ने अंडे को संरक्षित करने और इसकी सामग्री को हटाने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में संग्रहालय के पक्षियों, अंडे और घोंसले संग्रह के वरिष्ठ क्यूरेटर डगलस रसेल से परामर्श किया.

जैसा कि हमने प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय का दौरा करने पर पाया, [यह] दुनिया का सबसे पुराना ज्ञात उदाहरण प्रतीत होता है," बिडुल्फ ने कहा.

Advertisement

पुरातत्वविद् ने स्वीकार किया है कि "2,000 साल पुराने अंडे के साथ लंदन में घूमना थोड़ा कठिन था".

उन्होंने आगे कहा, "और ट्यूब पर थोड़े बाल थे - हालांकि यह अच्छी तरह से सुरक्षित था - ऐसा नहीं है कि मैं इसे अपनी जेब में लेकर घूम रहा था."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?