Turmeric Oil For Health: हल्दी के तेल का ऐसे इस्तेमाल कर पा सकते हैं कमाल के फायदे

Turmeric Oil Health Benefits: हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे स्वाद, सुगंध और कलर के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. हल्दी को हम डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
T

Turmeric Oil Health Benefits:  हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे स्वाद, सुगंध और कलर के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. हल्दी (Haldi Benefits) को हम अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे, खाने में, दूध के साथ, कच्ची हल्दी, हल्दी का तेल आदि. हल्दी में अल्फा करक्यूमिन तत्व पाए जाते हैं. शरीर के किसी भी दर्द को दूर करने का काम करती है हल्दी. असल में हल्दी के तेल (Turmeric Oil) में एंटी-एलर्जिक, एंटी-माइक्रोबॉयल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-पैरासिटिक गुण पाए जाते हैं. हल्दी का तेल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को कई संक्रमण और मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. तो चलिए जानते हैं हल्दी के तेल से मिलने वाले फायदे.

हल्दी के तेल से होने वाले स्वास्थ्य लाभः (Haldi Ke Tel Se Hone Wale Fayde)

1. शरीर की सूजनः

हल्दी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. हल्दी के तेल को सूजन वाले स्थान पर लगाने से सूजन कम हो सकती है.

हल्दी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं 

2. फटी एड़ियांः

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए दो बड़ा चम्मच नारियल का तेल लें. और इसमें हल्दी के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर हल्का गर्म करें, अब सोने से पहले मिश्रण को एड़ियों पर लगा लें. इस तेल का नियमित रूप से उपयोग करने से फटी एड़ियों से राहत मिल सकती है. 

Advertisement

3. जोड़ों का दर्दः

जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. जोड़ वाले स्थान पर हल्दी के तेल से मालिश करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिल सकता है. 

Advertisement

4. डैंड्रफः

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या अक्सर परेशान करती है. डैंड्रफ में हल्दी के तेल को नारियल तेल में मिलाकर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है. हल्दी के तेल में एंटी-एलर्जिक गुण पाए जाते हैं, जो खोपड़ी की त्वचा को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन