Start Saving From The Kitchen: अपनी रसोई में इन टिप्स और ट्रिक्स को करें फॉलो, पैसों के साथ समय की भी करें बचत

Kitchen Hacks: किचन में बिजली की कटौती कर हम बचत कर सकते हैं. इसके साथ ही रसोई गैस की खपत कम कर भी हम कुछ सेविंग्स कर सकते हैं. आइए आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप पैसों के साथ ही समय की भी बचत कर सकते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 25 mins

How To Save Money And Time: बढ़ती महंगाई में अगर घर को स्मूदली चलाना है तो बचत बहुत जरूरी हो जाती है. हालांकि बचत करने के लिए हम किसी भी जरूरी सर्विस या जरूरी चीज को छोड़ तो नहीं सकते हैं, लेकिन हां थोड़ी सी स्मार्टनेस दिखा कर सेविंग्स की जा सकती है. इसकी शुरुआत आप अपने किचन से ही कर सकते हैं. बिजली की औसत खपत में घरेलू खपत की भागीदारी 30 प्रतिशत होती है, जिसमें केवल रसोई में ही करीब 40 फीसद बिजली की खपत होती है. ऐसे में किचन में बिजली की कटौती कर हम बचत कर सकते हैं. इसके साथ ही रसोई गैस की खपत कम कर भी हम कुछ सेविंग्स कर सकते हैं. आइए आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप पैसों के साथ ही समय की भी बचत कर सकते हैं.

सेहत के लिए किसी चमत्कारिक ड्रिंक से कम नहीं है Almond Milk, आज से ही करें डाइट में शामिल मिलेंगे ये 5 जबरदस्त लाभ

किचन में गैस का खास ध्यान:

कुछ लोग गैस खुला छोड़ कर दूसरे कामों में लग जाते हैं, जिससे गैस की खपत अधिक होती है. रोटी बनाते वक्त पहले आप एक-दो रोटी बेल कर रखे लें फिर तवा गर्म करें, इससे गैस की बचत होगी.

Advertisement

सब्जी बना रहे हैं तो उसमें उतना ही पानी डालें जितना सब्जी पकने के लिए जरूरी है, पानी ज्यादा लगने से समय और गैस दोनों की ही बर्बादी होती है.

Advertisement

गैस की खपत कम करने के लिए आप खाना हमेशा ढक कर पकाएं, इससे खाना फटाफट बन जाता है.

कढ़ाई की जगह कुकर में खाना बनाएं, इससे अधिक तापमान पर कम समय में खाना बन कर तैयार हो जाता है और गैस की बचत होती है.

Advertisement

बादाम सिर्फ ताकत और याददाश्त ही नहीं बढ़ाते, रोजाना खाने से मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे

खाना बनाना शुरू करने से पहले पूरी तैयारी करके रख लें, सभी जरूरी चीजें निकाल कर एक जगह रखें, इससे खाना बनाने में लगने वाला समय और खर्च दोनों की ही बचत होगी. किचन को अरेंज करके रखें, सामान जहां से उठा रहे हैं वहीं रखें ताकि आपका समय बचे और गैस की भी बचत हो. 

Advertisement

चना, राजमा या कोई भी खड़ी दाल बनाने के लिए इसे रात को भिगो कर कर दें, इससे पकाने में समय कम लगेगा और गैस कम खर्च होगा.

बिजली की खपत पर इस तरह करें कंट्रोल:

बार-बार मिक्सर चलाने से अच्छा है आप एक ही बार लहसुन, अदरक और मिर्च का पेस्ट बना कर उसमें एक चम्मच तेल डालकर फ्रिज में स्टोर कर लें, इससे मिक्सर का इस्तेमाल कम होगा और बिजली की बचत होगी.

कोई भी सामान फ्रिज से निकाल कर सीधे माइक्रोवेव में न डालें, इससे बिजली की खपत अधिक होती है, पहले खाना सामान्य तापमान पर आने दें फिर इसे माइक्रोवेव करें.

Mahashivaratri 2022: इस बार महाशिवरात्रि व्रत के दौरान बनाएं ये पांच स्वादिष्ट व्यंजन

माइक्रोवेव में खाना बनाने से पहले इसकी अच्छे से सफाई कर लें. माइक्रोवेव में गिरा खाना, उसमें पकने वाले खाने से अधिक एनर्जी लेता है. 

सेरेमिक या फिर ग्लास के बर्तन, लोहे या स्टील के बर्तनों की तुलना में 25 प्रतिशत कम एनर्जी लेते हैं ऐसे में इनका इस्तेमाल उचित है. 

खाना पकने में जितना समय लगता है आप ओवन उससे चार-पांच मिनट पहले ही बंद कर सकते हैं, इससे ओवन में बची हीट वेस्ट नहीं होगी.

What is Thalassaemia? | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bahraich Encounter: बहराइच में जुमे की नमाज से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा