Bharwan Tamatar: रेगुलर टमाटर सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें भरवां टमाटर

Stuffed Tomatoes Recipe: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर दिन हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर से कई प्रकार की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. टमाटर को सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
B

Stuffed Tomatoes Recipe In Hindi: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर दिन हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर से कई प्रकार की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. कई डिश तो ऐसी हैं जिन्हें हम टमाटर के बिना सोच भी नहीं सकते हैं. टमाटर (Tomato Benefits) को सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपके घर में बड़े या बच्चे टमाटर खाने से मना करते हैं. तो आज हम आपके लिए एक टमाटर से बनने वाली परफेक्ट रेसिपी लेकर आए हैं. जिसे खाने के बाद बार-बार वो आपसे इसे बनाने के लिए कहेंगे. भरवां टमाटर (Bharwan Tamatar Recipe) एक ऐसी रेसिपी है जिसे टमाटर और कई मसालों के साथ तैयार किया जाता है. ये स्वाद में लाजवाब है और सबसे अच्छी बात ये कि इसे आसानी से बनाया जा सकता है. 

टमाटर में पाए जाने वाले गुण- Nutrition Value Of Tomatoes:

टमाटर में विटामिन-ए और विटामिन-सी, फाइबर, फोलेट, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, पोटैशियम व सोडियम जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. टमाटर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. 

भरवां टमाटर बनाने की सामग्री-

टमाटर, चना, चावल, प्याज़, नमक और काली मिर्च, पुदीना, दालचीनी पाउडर, टमाटर, अंडे, बेसन, दही, धनिया पाउडर, नमक, तेल, धनिया के बीज़, सरसों, तिल, हींग, बेसन , हरी मिर्च आदि. मसाले आप अपने स्वाद के अनुसार भी डाल सकते हैं. 

Advertisement

भरवां टमाटर बनाने की विधि- How To Make Stuffed Tomatoes Recipe:

टमाटर में पुदीना के चावल और बेसन का मिक्सचर भरकर तैयार किया जाता है. आप इन स्टफ्ड किए टमाटर को अंडे और दही के बैटर में तैयार करके तंदूर में ग्रिल कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो तिल और चना मसाले के साथ इन्हें सर्व भी कर सकते हैं. अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो अंडे को हटा सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Advertisement

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India