Happy Durga Ashtami and Maha Navami 2021: इन आसान रेसिपीज़ के साथ दुर्गा नवमी के दिन लगाएं मां दुर्गा को भोग, इस दिन जरूर बनाएं मां की पसंद का हलवा, पूड़ी और चने

नवमी के दिन मां दुर्गा के पसंद का हलवा, पूड़ी और काले चने का भोग लगाया जाता है. कहते हैं कि हलवा, पूड़ी और चना मां का बहुत ही ज्यादा पसंदीदा भोग है.इस भोग को मां के चरणों में अर्पित कर कई लोग नवरात्रि का व्रत खोलते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins

नवरात्रि (Navratri 2021) का समापन होने वाला है. मां के विभिन्न रूपों की नवरात्रि में पूजा की गई है और अब नवमी यानी नवरात्रि का आखरी दिन आ गया है. जहां एक तरफ देश भर में अष्टमी के दिन मां दुर्गा को खास भोग चढ़ाया जाता है और हवन किया जाता है, वहीं नवमी के दिन मां दुर्गा के पसंद का हलवा, पूड़ी और काले चने का भोग लगाया जाता है. कहते हैं कि हलवा, पूड़ी और चना मां का बहुत ही ज्यादा पसंदीदा भोग है. नवमी के दिन वो भक्त जो पूरे 9 दिन व्रत रखते हैं वो 9 कन्याओं को देवी का रूप मानकर कन्या भोज कराते हैं और उसके बाद वही प्रसाद ग्रहण कर अपना व्रत खोलते हैं. ऐसे में नवमी के दिन आप मां दुर्गा को ये खास भोग बनाकर चढ़ा सकते हैं.

देखे नवमीं पर बनाई जाने वाली ये 5 भोग रेसिपीज़

काले चने और पूड़ी का भोग-

अगर आप नवरात्रि में नवमीं की पूजा का भोग तैयार कर रही हैं और 9 दिन का व्रत भी है तो भोग में काले चने और पूड़ी बनाकर मां दुर्गा को भोग लगा सकती हैं. इस भोग को मां के चरणों में अर्पित कर कई लोग नवरात्रि का व्रत खोलते हैं. नवमी की पूजा के दिन मां दुर्गा को सूखे काले चने का भोग बेहद पसंद है. भिगोए हुए काले चने को उबालकर बिना प्याज व लहसुन के बनाना चाहिए. मां के भोग के लिए किसी भी प्रकार का तामसिक आहार निषेध माना जाता है.

सूजी का हलवा-

दुर्गा नवमी के भोग में आप सूजी का हलवा बना सकती हैं. ये देश भर में बहुत ज्यादा पसंद की जाने वाली स्वीट डिश है. लगभग हर पूजा, हर त्योहार में सूजी का हलवा बनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक दुर्गा मां को सूजी का हलवा बहुत पसंद है. पूजा की तैयारियों के बीच कम समय में आप सूजी, घी, ड्राई फ्रूट्स, शक्कर और इलायची पाउडर मिलाकर फटाफट सूजी का हलवा बना सकती हैं

Advertisement

मखाने की खीर

नवरात्रि की नवमीं यानी दुर्गा पूजा के आखिरी दिन मां दुर्गा की पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती है और उस दिन खास भोग तैयार किया जाता है. कई लोग घर पर कन्या पूजन कर कन्या भोज करवाते हैं. ऐसे में माता रानी को भोग लगाने के लिए खीर जरूर बनाई जाती है. ऐसे में आप भोग के लिए मखाने और काजू की खीर बना सकते हैं. दूध, मखाना, घी, चिरौंजी, काजू और शक्कर मिलाकर ये खीर बनाई जाती है.मखाने की खीर खाने में जितनी स्वादिष्ट है बनाने में उतनी ही आसान. तो देर किस बात की है पूजा की तैयारियों के बीच फटाफट दुर्गा मां के लिए बनाएं मखाने की खीर.

Advertisement

खिचड़ी का भोग-

दुर्गा पूजा पर मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए कई खास तरह के भोग बनाकर चढ़ाएं जाते हैं. इनमें खिचड़ी का भोग बहुत खास है. बासमती चावल, मूंग की दाल और सब्ज़ियां मिलाकर प्रसाद के लिए ये खिचड़ी बनाई जाती है. मां दुर्गा को नवमीं के दिन खिचड़ी का भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में बाकी लोगों को बांटा जाता है.

Advertisement

साबूदाने की खीर-

साबूदाना लोग व्रत में खाते हैं. खासतौर पर नवरात्रि के 9 दिनों के व्रत में साबूदाने की खीर खाई जाती है. मां दुर्गा को नवमी के दिन आप साबूदाने की खीर का भोग लगा सकते हैं. दूध, साबूदाना, शक्कर और ड्राई फ्रूट्स डालकर बड़ी ही जल्दी और आसानी से साबूदाने की खीर तैयार की जा सकती है. अगर आप घर पर कन्या भोज करा रहे हैं तो यही खीर मां दुर्गा को भोग लगाकर आप कन्याओं को पूड़ी के साथ खिला सकते हैं.

Advertisement

World Mental Health Day 2021: डिप्रेशन, एग्‍जाइटी, मानसिक हालातों पर Dr Samir Parikh के साथ बातचीत


Featured Video Of The Day
MP Cabinet Expansion: Madhya Pradesh में जल्द 3 से 4 मंत्री ले सकते हैं शपथ | Mohan Yadav | MP News