Gajar Halwa Recipe: गाजर के हलवे के बिना अधूरा है सर्दियों का मजा, शेफ सारांश गोइला से सीखें हलवा बनाने का तरीका

सारांश ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस गाजर के हलवे की रेसिपी शेयर की है. तो चलिए सारांश की ये स्पेशल और बहुत ही लजीज गाजर के हलवे की  रेसिपी को जान लेते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 10 mins
गाजर का हलवा बनाने की आसान विधि.

Gajar Ka Halwa: सर्दियों का मौसम तरह-तरह के रंग बिरंगे सब्जियों और फलों का मौसम होता है. खाने-पीने के शौकीनों के लिए ये लिए ये सुनहरे दिन होते हैं. ठंडी में तरह तरह के पकवानों को खाने का अपना मजा है. मीठे के शौकीन हैं तो इस मौसम में लाल लाल गाजर का हलवा आपको जरूर भाता होगा. ज्यादातर लोग पूरे साल इस मौसम का इंतजार करते हैं ताकि वे सर्दियों में गाजर के हलवे का मजा ले सकें. गाजर का हलवा होता तो बड़ा ही टेस्टी है, लेकिन हां घी और मावा (खोया) के कारण ये थोड़ा ज्यादा ही हैवी हो जाता है. फेमस सेलिब्रिटी शेफ सारांश गोइला ऐसे गाजर के हलवे की रेसिपी बता रहे हैं जिसमें मावा का इस्तेमाल नहीं होता. सारांश ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस गाजर के हलवे की रेसिपी भी शेयर की है. तो चलिए सारांश की ये स्पेशल और बहुत ही लजीज गाजर के हलवे की  रेसिपी को जान लेते हैं.

गाजर के हलवे के लिए सामग्री

  • गाजर- 250 ग्राम या दो बड़े गाजर
  • दूध- डेढ़ लीटर
  • घी- दो बड़े चम्मच
  • ड्राई फ्रूट्स
  • इलायची पाउडर
  • चीनी

    Photo Credit: iStock

गाजर का हलवा बनाने की विधि

सबसे पहले गाजर को कद्दूकस कर लेना है. अब एक पैन में गाजर को डालकर उसे करीब 5-6 मिनट कर भून लें ताकि ये थोड़ा पक जाए. अब इसमें दूध मिला दें. हल्के आंच पर इसे करीब 60 मिनट तक पका लें, इसे चलाते रहना है. अब इसमें चीनी डाल दें और पिघलने दें. अब एक पैन गर्म करें, उसमें घी डालें. घी गर्म हो जाए तो बारीक कटे हुए पिस्ता, बादाम, काजू, किशमिश डाल कर भूनें. जब ड्राई फ्रूट्स अच्छे से भुन जाए तो घी के सहित इसे कढ़ाई में पक रहे हलवे पर डाल दें, अब इसे अच्छे से मिला लें. इस पर इलायची पाउडर छिड़क दें. जब गाजर में डाला हुआ दूध सूख जाए और गाजर अच्छे से पक जाए तो गैस बंद कर दें, सर्व करते वक्त हलवे को ड्राई फ्रूट्स से थोड़ा गार्निश कर लें.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh DGP Prashant Kumar का बड़ा खुलासा! कहा- ''अफसरों पर गिर सकती है गाज''