Udaipur Murder: सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर टेलर कन्हैया लाल की हत्या, 2 गिरफ्तार; कई हिस्सों में कर्फ्यू

जयपुर: राजस्थान के उदयपुर शहर में एक दर्जी की उसकी दुकान पर हत्या कर दी गई. उसके हत्यारों के द्वारा फिल्माई गई हत्या ने बड़े पैमाने पर तनाव पैदा कर दिया है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

टेलर कन्हैया लाल की हत्या, उदयपुर में तनाव

जयपुर:

जयपुर: राजस्थान के उदयपुर शहर में एक दर्जी की उसकी दुकान पर हत्या कर दी गई. उसके हत्यारों के द्वारा फिल्माई गई हत्या ने बड़े पैमाने पर तनाव पैदा कर दिया है. शहर के कई हिस्सों में कर्फ्यू लग गया है. वहीं, राजस्थान में अगले 24 घंटों तक के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है. यहां करीबन 600 और पुलिसकर्मियों को बुलाया गया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शांति की अपील की है. वहीं एनआईए की टीम भी उदयपुर पहुंच रही है. सरकारी सूत्रों ने बताया है कि इस मामले को आंतकी घटना मानकर जांच की जा रही है.

इस घटना से जुड़ी 10 बड़ी बातें
  1. पुलिस ने बताया कि दो आदमी उदयपुर के एक भीड़भाड़ वाले इलाके में एक दर्जी कन्हैया लाल की दुकान में घुसे और एक धारदार हथियार से उसका गला काट दिया. वो सिर से धड़ अलग करना चाहते थे, लेकिन कामयाब नहीं रहे.
  2. वीडियो में दिखाई देने वाले गोस मोहम्मद और रियाज को गिरफ्तार कर लिया गया है.हत्या में दो आरोपियों की पहचान जारी हो गई है. पहला आरोपी गोस मोहम्मद पुत्र रफीक मोहम्मद व दूसरा रियाज़ पुत्र अब्दुल जब्बार है. दोनों उदयपुर के सूरजपोल क्षेत्र के निवासी हैं.
  3. हत्यारों ने कन्हैया लाल की हत्या का वीडियो भी बनाया. पहले कस्टमर के तौर पर घुसे और उसे अपना मेजरमेंट देने का नाटक रचा, फिर मौका देखकर उसकी हत्या कर दी. उन्होंने यह पूरा घटनाक्रम रिकॉर्ड किया और पीएम मोदी को धमकी भी दी.
  4. राजस्थान में अगले 24 घंटों के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. वहीं हर जिले में अगले एक महीने तक के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है.
  5. राज्य में डीजी ने सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां कैंसल कर दी हैं. वहीं, सभी पुलिसकर्मियों को अपने-अपने स्टेशन पर ही बने रहने के लिए कहा गया है. और सभी रेंज के आईजी (IG) को अपने-अपने स्टेशन पर ही बने रहने के लिए कहा गया है.
  6. कन्हैया लाल ने पूर्व भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के लिए सोशल मीडिया पर समर्थन व्यक्त किया था. नुपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद पर भड़काऊ टिप्पणियों के साथ भारत में एक बड़ा विवाद और विरोध शुरू हो गया था.
  7. Advertisement
  8. पुलिस ने कहा कि नूपुर शर्मा के समर्थन में कन्हैया ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए थे. इसके बाद दर्जी को कुछ संगठनों से धमकियां मिलने लगीं थीं.
  9. कानून और व्यवस्था के अतिरिक्त निदेशक, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हवासिंह घुमारिया ने संवाददाताओं से कहा कि जल्द ही गिरफ्तारियां की जाएंगी और उन्हें "किसी को बख्शे नहीं जाने" का आदेश मिला है. घुमारिया ने मीडिया से यह भी कहा कि इस वीडियो को प्रसारित न करें क्योंकि इसमें काफी भड़काऊ सामग्री है. अधिकारी ने कहा, "वीडियो देखना बहुत भयानक है. मेरी सलाह है कि कृपया वीडियो न देखें."
  10. Advertisement
  11. स्थिति को "दर्दनाक" और "शर्मनाक" बताते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा कि "शत्रुता" का माहौल बनाया गया है. गहलोत ने कहा, "इस घटना में शामिल सभी अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और पुलिस इसकी तह तक जाएगी. मैं सभी पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं." गहलोत ने कहा, "मैं सभी से अपील करता हूं कि इस घटना का वीडियो शेयर कर माहौल खराब न करें. वीडियो शेयर करने से अपराधी का समाज में नफरत फैलाने का मकसद सफल होगा."
  12. राजस्थान में विपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया (Gulab Chand Kataria) ने कहा कि एक गैंग के तहत इस तरह की घटना को अंजाम दिया जा रहा है. लेकिन सरकार और प्रशासन उसको रोकने में नाकाम है. उन्होंने कहा कि ऐसे अपराधियों को संरक्षण दिया जा रहा है. कटारिया ने कहा कि 4 दिन पहले ही पीड़ित परिवार ने पुलिस से गुहार लगाई थी, लेकिन पुलिस ने इसे गंभीरता से नहीं लिया और आज दुकान खुलते ही इस घटना को अंजाम दिया गया.
  13. Advertisement
Topics mentioned in this article