Weather Updates: मॉनसून के 'कहर' ने महाराष्ट्र और तेलंगाना में बाढ़ के खतरे की बजाई घंटी; 10 बातें

दक्षिण पश्चिमी मॉनसून देश के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही. खास कर दक्षिण और पश्चिम भारत में बीते कई दिनों से लगातार मॉनसूनी बादल बरस रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

महाराष्ट्र के अलावा दक्षिणी राज्यों कर्नाटक और तेलंगाना में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है.

नई दिल्ली:

दक्षिण पश्चिमी मॉनसून देश के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही. खास कर दक्षिण और पश्चिम भारत में बीते कई दिनों से लगातार मॉनसूनी बादल बरस रहे हैं. भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र में कम से कम 130 गांव प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 128 गांवों से संपर्क टूट गया है. महाराष्ट्र के अलावा दक्षिणी राज्यों कर्नाटक और तेलंगाना में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है.

  1. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान मध्य भारत और पश्चिमी तट पर सक्रिय मानसून की स्थिति जारी रहने की संभावना है.
  2. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा दर्ज की गई. उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, गोवा, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, केरल और कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश हुई.
  3. मौसम विभाग ने आज के लिए पंजाब, हरियाणा और उत्तरी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.
  4. मानसून की शुरुआत के बाद से महाराष्ट्र के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि पूर्वी महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में भारी बारिश के कारण 128 गांवों से संपर्क टूट गया है.
  5. राज्य के राहत और पुनर्वास विभाग ने शनिवार को एक बुलेटिन में कहा कि मराठवाड़ा क्षेत्र के गढ़चिरौली, हिंगोली और नांदेड़ जिले भी भारी बारिश से प्रभावित हुए हैं.
  6. राज्य के जयशंकर भूपलपल्ली, निजामाबाद और राजन्ना सिरसिला जिलों में भारी बारिश दर्ज होने के बाद तेलंगाना में रेड अलर्ट जारी किया गया है. रेड अलर्ट के बाद, मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने लोगों से आग्रह किया है कि जब तक कोई आपात स्थिति न हो तब तक वे घर पर रहें और आत्म-सावधानी बरतें. 
  7. असम में बाढ़ की स्थिति में काफी सुधार हुआ है और सभी नदियां खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं. कोई ताजा मौत दर्ज नहीं की गई है. हालांकि, असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के एक बुलेटिन के अनुसार, बाढ़ के कारण 6,27,874 लोग पीड़ित हैं.
  8. समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और चंबा जिलों में शनिवार शाम को अलग-अलग स्थानों पर दो बार अचानक बाढ़ आने की खबर आई. इसमें कहा गया है कि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.
  9. उत्तर प्रदेश में शनिवार को बिजली गिरने की घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई - गोरखपुर और ललितपुर में दो-दो और संभल में एक.
  10. इस बीच, जम्मू और कश्मीर में, अमरनाथ गुफा मंदिर के पास बादल फटने की घटना के बाद बचाव कार्यों में हाई-टेक उपकरण और खोजी कुत्तों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें 16 लोगों की जान चली गई थी.
Topics mentioned in this article