जेपी नड्डा की लीडरशिप में BJP लड़ेगी 2024 का लोकसभा चुनाव, मिला एक्सटेंशन: जानें 10 खास बातें

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जेपी नड्‌डा को बीजेपी अध्यक्ष के रूप में सेवा विस्तार दे दिया गया है. गृहमंत्री अमित शाह ने ऐलान किया कि नड्‌डा का कार्यकाल अगले एक साल यानी जून 2024 तक बढ़ा दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
बीजेपी अध्यक्ष के तौर पर जेपी नड्डा का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा था.
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जेपी नड्‌डा को बीजेपी अध्यक्ष के रूप में सेवा विस्तार दे दिया गया है. गृहमंत्री अमित शाह ने ऐलान किया कि नड्‌डा का कार्यकाल अगले एक साल यानी जून 2024 तक बढ़ा दिया गया है.

  1.  नड्‌डा को जून 2019 में कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था. इसके बाद 20 जनवरी 2020 को उन्हें पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाया गया. 20 जनवरी को उनका कार्यकाल खत्म हो रहा था. गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि पार्टी बैठक में राजनाथ सिंह ने जेपी नड्डा के सेवा विस्तार का प्रस्ताव रखा था. बीजेपी कार्यकारिणी द्वारा उसे स्वीकार कर लिया गया. 
  2. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की तारीफ करते हुए अमित शाह ने कहा, 'नड्डा के नेतृत्व में हम उत्तर पूर्व के चुनावों में सफल हुए. गोवा में हमने हैट्रिक लगाई. गुजरात में 53 फीसदी मत हासिल किया. मोदी जी की लोकप्रियता को मत में बदलने में जेपी नड्डा की भी भूमिका रही है.' 
  3. शाह ने कहा, 'सरकार के योजनाओं और लोगों तक योजना पहुंचाने में नड्डा का योगदान है. उनके नेतृत्व में बीजेपी ने 120 चुनाव लड़े और 73 चुनाव में सफलता हासिल की. लोकसभा प्रवास योजना में कार्यकर्ताओं को जोड़ा गया.'
  4. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'नड्डा के नेतृत्व में सेवा ही संगठन है... इस मंशा से संगठन जुटा रहा. कोविड में संगठन के लोगों ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उस कठिन काल में नड्डा ने सभी को जोड़ा. उनके नेतृत्व में बिहार, महाराष्ट्र, हरियाणा, यूपी, उत्तराखंड, असम, बंगाल में तीन सीट से 77 सीट का आंकड़ा पार किया.'
  5. अमित शाह ने कहा कि नड्डा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहते हुए हमारा बिहार में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट रहा, महाराष्ट्र में भी NDA ने बहुमत हासिल किया. यूपी में भी जीते, बंगाल में हमारी संख्या बढ़ी. गुजरात में प्रचंड बहुमत हासिल किया. उत्तर पूर्व में भी काम किया. 
  6. अमित शाह ने इस बात पर जोर दिया कि पीएम मोदी के नेतृत्व में जेपी नड्डा के साथ 2024 के लोकसभा चुनाव में और ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया जाएगा. 2019 से ज्यादा सीटें जीती जाएंगी. 
  7. जेपी नड्डा बीजेपी अध्यक्ष के रूप में लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने वाले तीसरे नेता बन गए हैं. इससे पहले लालकृष्ण आडवाणी और अमित शाह को सेवा विस्तार दिया गया था. हालांकि, राजनाथ सिंह भी दो बार पार्टी अध्यक्ष बने थे, लेकिन उनका कार्यकाल लगातार नहीं था.
  8. अमित शाह ने कहा- 'नड्डा के नेतृत्व में हर घर तक तिरंगा पहुंचाने के अभियान में कार्यकर्ताओं ने देशभक्ति को घर-घर पहुंचाया. भाजपा संगठन ने मन की बात को बूथ स्तर तक पहुंचाने का काम किया. उनके नेतृत्व में पार्टी ने अपनी पैठ बढ़ाई और यश भी बढ़ाया. 2024 के लोकसभा चुनाव में पार्टी PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और नड्‌डा जी के संगठनात्मक नेतृत्व में लड़ेगी.'
  9. सोमवार को बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में जेपी नड्डा ने दो टूक कहा था कि पार्टी को इस साल सभी 9 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करनी है. बीजेपी को एक भी चुनाव नहीं हारना है. वो जीत ही 2024 के लिए एक मजबूत पिच तैयार करेगी.  
  10. जेपी नड्डा का जन्म 2 दिसंबर 1960 को पटना में हुआ था. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1975 में संपूर्ण क्रांति आंदोलन का हिस्सा बन कर की थी. इसके बाद वह अखिल भारतीय विद्यायर्थी परीशद (ABVP) में शामिल हो गए थे. जेपी नड्डा को बीजेपी की युवा शाखा के चुनाव प्रभारी के रूप में एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई थी. उस वक्त वह सिर्फ 29 साल के थे.
Featured Video Of The Day
New Indian Law Rules: देश के अलग अलग हिस्सों में भी कई केस दर्ज | City Centre | NDTV India