दिल्ली और उत्तर भारत में शीतलहर का कहर, ठंड-कोहरे से बुरा हाल है: 10 बड़ी बातें

दिल्ली और उत्तर भारत के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में शीतलहर चलने का अनुमान जताया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि 10 ट्रेनें डेढ़ घंटे से साढ़े चार घंटे की देरी से चल रही है.

नई दिल्ली:

दिल्ली और उत्तर भारत के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में शीतलहर चलने का अनुमान जताया है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में सोमवार को घने से बहुत घना कोहरा छाया रहा.

  1. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में पिछले एक सप्ताह में शीतलहर की शुरुआत के साथ तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है.
  2. दिल्ली में, पारा रविवार को 5.3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम रहा. आईएमडी के अनुसार, न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर शीत लहर की घोषणा की जाती है. शीतलहर की घोषणा तब भी की जाती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो.
  3. न्यूनतम तापमान के दो डिग्री सेल्सियस रहने या सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने पर ‘‘भीषण'' शीतलहर की घोषणा की जाती है.
  4. हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (मेट) के अनुसार, इन 27 दिसंबर तक कोहरा छाए रहने की संभावना है.
  5. मेट के अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.
  6. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में छह डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 8.8 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 3.6 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में छह डिग्री सेल्सियस और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
  7. हरियाणा के हिसार में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस, अंबाला में 7.7 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 6.8 डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 6.6 डिग्री सेल्सियस, भिवानी में 5.5 डिग्री सेल्सियस और सिरसा में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
  8. रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि 10 ट्रेनें डेढ़ घंटे से साढ़े चार घंटे की देरी से चल रही है.
  9. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में कोहरा छाए रहने की भी भविष्यवाणी की है. अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र में भी तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.
  10. कश्मीर में न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली, हालांकि अधिकतर जगह तापमान शून्य से नीचे ही रहा.  मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिसंबर के अंत तक घाटी में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. इस सप्ताह हल्की बारिश की संभावना है, लेकिन भीषण बारिश होने के कोई आसार नहीं है.
Topics mentioned in this article