क्या MonkeyPox का कम्युनिटी स्प्रेड हो सकता है? WHO ने वायरस के संक्रमण पर क्या कुछ कहा ; 10 बातें

कोरोना के बाद अब दुनियाभर में मंकीपॉक्स नाम की बीमारी ने डर का माहौल पैदा कर दिया है. डब्ल्यूएचओ निदेशक सिल्वी ब्रायंड मंकीपॉक्स के कम्युनिटी स्प्रेड के जोखिम पर कहा, "हमें डर है कि इसका कम्यूनिटी स्प्रेड होगा लेकिन वर्तमान में इस जोखिम का आकलन करना बहुत कठिन है." कई देशों में कुछ दिनों में 20 से अधिक मामले सामने आए हैं और अभी इस बीमारी के बारे में कई बातें अज्ञात हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
W
नई दिल्ली:

कोरोना के बाद अब दुनियाभर में मंकीपॉक्स नाम की बीमारी ने डर का माहौल पैदा कर दिया है. डब्ल्यूएचओ निदेशक सिल्वी ब्रायंड मंकीपॉक्स के कम्युनिटी स्प्रेड के जोखिम पर कहा, "हमें डर है कि इसका कम्यूनिटी स्प्रेड होगा लेकिन वर्तमान में इस जोखिम का आकलन करना बहुत कठिन है." कई देशों में कुछ दिनों में 20 से अधिक मामले सामने आए हैं और अभी इस बीमारी के बारे में कई बातें अज्ञात हैं. फिलहाल इस बीमारी की जांच की जा रही है.

MonkeyPox से जुड़ी बड़ी बातें
  1. कोरोना ने दुनियाभर में जमकर तबाही मचाई. अब मंकीपॉक्स नाम की बीमारी खतरे की घंटी बजा चुकी है. जिस तेजी से कई देशों में इस वायरस ने अपनी दस्तक दी है, उसे लेकर डर पैदा होने लगा है. अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस खतरे पर अपनी तरफ से बयान जारी किया है. 
  2. एक तरफ जहां कोरोना महामारी ने अब तक लोगों का पीछा नहीं छोड़ा. ऐसे में एक और खतरनाक बीमारी मंकीपॉक्स ने दस्तक दे दी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि मंकीपॉक्स के मामलों को आसानी से रोकने के लिए सही उपाय करने चाहिए और अपने टीके के भंडार के बारे में डेटा भी साझा करना चाहिए.
  3. विश्व स्वास्थ्य संगठन  के अधिकारी ने कहा, "हम इस बीमारी की सीमा नहीं जानते हैं. लेकिन जैसा कि मैंने कहा, हमें एक देश के रूप में और अधिक सतर्क रहना चाहिए, ताकि हम अधिक मामलों का पता लगा सकें. 
  4. डब्ल्यूएचओ निदेशक सिल्वी ब्रायंड ने ने कहा कि हमें ये लगता है कि अगर हम अभी सही उपाय करते हैं, तो हम शायद इसे आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं.
  5. डब्ल्यूएचओ निदेशक सिल्वी ब्रायंड ने कहा कि हम जागरूकता बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि हम बहुत शुरुआत में हैं और अब हमारे पास इस बीमारी के ट्रांसमिशन को रोकने के लिए अवसर है.
  6. इसके साथ ही उन्होंने कम्युनिटी स्प्रेड के जोखिम पर कहा, "हमें डर है कि इसका कम्यूनिटी स्प्रेड होगा लेकिन वर्तमान में इस जोखिम का आकलन करना बहुत कठिन है." कई देशों में कुछ दिनों में 20 से अधिक मामले सामने आए हैं और अभी इस बीमारी के बारे में कई बातें अज्ञात हैं.
  7. Advertisement
  8. फिलहाल इस बीमारी की जांच की जा रही है और इस की उत्पत्ति को समझने की कोशिश कर रहे हैं.
  9. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मंकीपॉक्स आमतौर पर एक स्व-सीमित बीमारी है और आमतौर पर 2 से 4 सप्ताह तक रहती है.
  10. Advertisement
  11. यह बीमारी बच्चों, गर्भवती महिलाओं या अन्य स्थितियों के कारण कमजोर इम्यूनिटी वाले व्यक्तियों में गंभीर हो सकती है.
  12. इसके विशिष्ट लक्षणों में बुखार सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द पीठ दर्द और थकान और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हैं और फिर इसके बाद त्वचा पर चकत्ते और या घाव होते हैं. आमतौर पर इसके शुरुआती लक्षण सामान्य वायरल इन्फेक्शन (Infection) जैसे ही होते हैं. 
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
BREAKING: 5000 Crore Drug Syndicate Case में 10 Crores की ड्रग्स Punjab से बरामद, Dubai, UK से मिल रहा था टारगेट