पैगंबर मोहम्मद को लेकर विवाद पर भारत के खिलाफ लामबंदी, 15 देशों ने दर्ज किया विरोध : 10 बड़ी बातें

भाजपा नेताओं नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल द्वारा की गई टिप्पणी पर विवाद अभी भी जारी है. भारत सरकार ने विभिन्न देशों का गुस्सा शांत करने की कोशिश करते हुए कहा है कि वे सभी धर्मों का सम्मान करते हैं. लेकिन कई देशों की नाराजगी अभी तक खत्म नहीं हुई है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

भाजपा नेताओं की ओर से पैगंबर मोहम्मद पर की गई विवादास्पद टिप्पणी के बाद विवाद अब भी जारी है. भारत सरकार ने विभिन्न देशों का गुस्सा शांत करने की कोशिश करते हुए कहा है कि वे सभी धर्मों का सम्मान करते हैं. लेकिन कई देशों की नाराजगी अभी तक खत्म नहीं हुई है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणी की निंदा करने की सूची में सोमवार को और भी देश शामिल हो गए हैं.

  1. ईरान, इराक, कुवैत, कतर, सऊदी अरब, ओमान, ईरान, यूएई, जॉर्डन, अफगानिस्तान, बहरीन, मालदीव, लीबिया और इंडोनेशिया सहित कम से कम 15 देशों ने विवादास्पद टिप्पणी को लेकर भारत के खिलाफ आधिकारिक विरोध दर्ज कराया है.
  2. सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके भाजपा प्रवक्ता की टिप्पणियों की निंदा की और कहा कि इनसे पैगंबर मोहम्मद का अपमान हुआ है.
  3. सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने ‘‘इस्लाम धर्म के प्रतीकों के खिलाफ पूर्वाग्रहों के प्रति अपनी अस्वीकृति'' को दोहराया. उसने ‘‘सभी धार्मिक शख्सियतों एवं प्रतीकों'' के खिलाफ पूर्वाग्रह को बढ़ावा देने वाली हर चीज को खारिज किया.पार्टी प्रवक्ता को निलंबित करने के भाजपा के कदम का स्वागत करते हुए मंत्रालय ने ‘‘आस्थाओं एवं धर्मों के लिए सम्मान के आह्वान के सऊदी अरब के रुख'' को दोहराया.
  4. एक अलग बयान में मक्का स्थित मस्जिद अल हराम (काबा) और मदीना स्थित पैगंबर की मस्जिद (ए नबवी) के मामलों की ‘जनरल प्रेसिडेंसी' ने पैगंबर के खिलाफ भाजपा की प्रवक्ता के ‘अपमानजनक बयानों' की सोमवार को निंदा की.
  5. सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले इंडोनेशिया ने भी टिप्पणी की कड़ी निंदा की और इसे दो भारतीय राजनीतिक नेताओं द्वारा पैगंबर के खिलाफ ‘ अस्वीकार्य अपमानजनक टिप्पणी' करार दिया. इंडोनेशिया के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, “ यह संदेश जकार्ता में भारतीय राजदूत को दे दिया गया है.”
  6. यूएई ने भी पैगंबर का अनादर करने वाली विवादित टिप्पणी की निंदा की और इसे खारिज किया. विदेश और अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यूएई दृढ़ता से उन सभी प्रथाओं और व्यवहारों को खारिज करता है जो नैतिक और मानवीय मूल्यों एवं सिद्धांतों के खिलाफ है.
  7. Advertisement
  8. जॉर्डन ने भी भाजपा नेता की आपत्तिजनक टिप्पणी की 'कड़े शब्दों में निंदा' की, जिन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया है.
  9. इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने टिप्पणियों की निंदा की और संयुक्त राष्ट्र से भारत में अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय करने का आग्रह किया है.
  10. Advertisement
  11. विदेश मंत्रालय ने इस मुद्दे पर 57 सदस्यीय ओआईसी और पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ की आलोचना को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है. मंत्रालय ने कहा कि भारत सभी धर्मों को "सर्वोच्च सम्मान" देता है और समूह के बयान को "प्रेरित, भ्रामक और शरारती" बताया.
  12. विवादास्पद टिप्पणियों के कारण विभिन्न देशों में सोशल मीडिया पर भारतीय उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान किया जा रहा है. बता दें कि दिल्ली में भाजपा ने पैगंबर मोहम्मद पर दिए गए विवादित बयानों के लिए अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया है. जबकि दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को निष्कासित किया गया है. (भाषा इनपुट के साथ)
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Marital Rape को लेकर Supreme Court में दाखिल सरकार के हलफ़नामे में क्या है? | NDTV India
Topics mentioned in this article