पूर्व में नहीं बल्कि दक्षिण में लगानी चाहिए इन भगवान की तस्वीर, घर में आने लगेगी सुख शांति और समृद्धि

अक्सर देखा जाता है कि लोग साउथ यानी कि दक्षिण दिशा को अशुभ मानते हैं और यहां पर पूजा पाठ या अन्य चीजें करने से मना करते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार अगर आप इन भगवान की तस्वीर दक्षिण दिशा में लगाएं, तो इससे सुख शांति और समृद्धि आती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Vastu Tips: ज्योतिष शास्त्र (astrology tips) के अनुसार, पूजा पाठ करने की और घर में मंदिर स्थापित करने की सही दिशा पूर्व यानी कि ईस्ट साइड है. खासकर नॉर्थ ईस्ट कॉर्नर पूजा (Puja) करने के लिए सबसे सही दिशा मानी जाती है, वहीं दक्षिण दिशा में भगवान या मंदिर (Temple) को स्थापित करने से मना किया जाता है. लेकिन वास्तु (Vastu) के अनुसार, अगर इस दिशा में आप इन भगवान की तस्वीर लगा लेते हैं तो इससे न सिर्फ ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है, बल्कि घर का वातावरण भी सकारात्मक होता है और सभी दोषों का नाश होता है.

शिवलिंग पर जल चढ़ाते वक्त इन तीन स्थानों को करें स्पर्श, रोगों से मिलेगी मुक्ति

दक्षिण दिशा में लगाएं इन भगवान की तस्वीर 

वास्तु के अनुसार, दक्षिण दिशा को यम की दिशा कहा जाता है, यही कारण है कि इस दिशा में मंदिर या पूजा करने की मनाही होती है. लेकिन अगर दक्षिण दिशा में आप हनुमान जी की कोई तस्वीर या मूर्ति स्थापित करते हैं, तो ये बहुत शुभ माना जाता है. कहते हैं कि हनुमान जी की इस दिशा में ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें हनुमान जी बैठी हुई अवस्था में हो. कहते हैं इससे घर में आई सभी परेशानी दूर हो जाती है.

दक्षिण दिशा में ना लगाएं ऐसी तस्वीर 

वास्तु के अनुसार, दक्षिण दिशा में हनुमान जी की कभी भी लाल रंग की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए या ऐसी मूर्ति जिसमें उन्हें लाल रंग का चोला या सिंदूर चढ़ाया हो. वास्तु के अनुसार ऐसी तस्वीर दक्षिण दिशा में लगाना अशुभ माना जाता है. वहीं, अगर आप दक्षिण दिशा में हनुमान जी की बैठी हुई तस्वीर लगाते हैं तो इसके शुभ फल घर में मिलते हैं. रोजाना इसकी विधि विधान से पूजा अर्चना करनी चाहिए और मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद दीया लगाना चाहिए.

Advertisement

दक्षिण दिशा में हनुमान जी की तस्वीर लगाने के फायदे

अगर आप घर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी की कोई तस्वीर लगाते हैं, तो इससे वास्तु दोष दूर हो जाते हैं. साथ ही घर में किसी भी प्रकार की बुरी शक्तियों का वास भी खत्म होता है और घर में पॉजिटिविटी आती है. घर में अगर कोई बीमार है, तो दक्षिण दिशा में हनुमान जी की बैठी हुई तस्वीर लगाने से रोगों से निजात मिलती है, इतना ही नहीं अगर आपके घर में बहुत ज्यादा लड़ाई झगड़ा और गृह क्लेश होता है, तो हनुमान जी की तस्वीर लगाने से आपके घर में लड़ाई झगड़ा होना बंद हो जाता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर इज़रायली हमला