Som Pradosh vrat के दिन करें ये उपाय, भोले शंकर की आप पर हमेशा बनी रहेगी कृपा !

Shiv puja vidhi: सोम प्रदोष को आप कुछ विशेष उपाय कर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करेंगे तो मानसिक, शारीरिक और आर्थिक संबंधी कष्ट दूर हो सकते हैं.

Som Pradosh vrat के दिन करें ये उपाय, भोले शंकर की आप पर हमेशा बनी रहेगी कृपा !

Puja tips : पूजा करते समय ओम नमः शिवाय का जाप करें. 

खास बातें

  • पूजा करते समय ओम नमः शिवाय का जाप करें. 
  • भगवान शिव की आरती और भजन गाना भी शुभ माना जाता है.
  • स्नान करने के बाद मंदिर में या फिर घर पर रुद्राभिषेक कराएं.

Som Pradosh vrat upay : सोम प्रदोष का व्रत 17 अप्रैल 2023 को रखा जाएगा. यह उपवास हर माह त्रयोदशी तिथि के दिन करते हैं. इस दिन लोग भगवान शिव की पूजा-पाठ करते हैं. इनकी पूजा से सभी कष्ट तो दूर होते ही हैं साथ में विवाह और दांपत्य जीवन में आ रही परेशानियों दूर होती हैं. इसलिए यह सोम व्रत विवाहित महिलाएं जरूर करती हैं. इस दिन अगर आप कुछ विशेष उपाय कर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करेंगे तो मानसिक, शारीरिक और आर्थिक संबंधी कष्ट दूर हो सकते हैं.

सोम प्रदोष व्रत के उपाय | Som pradosh ke upay

  • 27 गुलाब के लाल फूल चंदन के इत्र के साथ शाम के समय पति पत्नी दोनों मिलकर भोलेनाथ को नमः शिवाय 27 बार बोलकर अर्पण करें. मान्यतानुसार ऐसा करने से दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी और आप के सोचे हुए सभी कार्य सिद्ध हो जाएंगे.
sdv3ugj
  • सोम प्रदोष व्रत की पूजा में कच्चा दूध, पुष्प, मेवे, कपूर, रोली, बेलपत्र, शहद, दीप, धूप और घी आदि शामिल किया जाता है. भगवान शिव की आरती और भजन गाना भी शुभ माना जाता है. इससे घर की सुख शांति बनी रहती है साथ में दिमाग भी शांत होता है.

  • इस दिन स्नान करने के बाद मंदिर में या फिर घर पर रुद्राभिषेक कराएं. अगर पंडित जी से असमर्थ हैं कराने में तो स्वयं करें. पूजा करते समय ओम नमः शिवाय का जाप करें.

अप्रैल के महीने में Som Pradosh Vrat कब है? यहां जानें तारीख और शुभ मुहूर्त

  • इस दिन राहु की शांति के लिए आप धतूरे का फूल चढ़ाएं शिव जी को. इससे सुख शांति आएगी घर में. इसके बाद फल और मिठाई का भोग लगाएं. पूजा करते समय भगवान शिव के साथ-साथ देवी पार्वती का भी ध्यान करें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मुंबई: अब जामा मस्जिद में जाकर मुस्लिम महिलाएं पढ़ सकेंगी नमाज़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com