साल 2023 में इस तारीख से शुरू होगा Sawan का पवित्र महीना, यहां जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Sawan somavar shubh muhurat : सावन महीना भगवान भोलेनाथ के नाम होता है. पूरे सावन में भक्त भोले नाथ की आराधना में लीन रहते हैं. भक्त सोमवार का व्रत रखते हैं. ऐसी मान्यता है कि बेलपत्र और जल चढ़ाने से शिव जी प्रसन्न होते है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Sawan vrat 2023 date : बाबा भोलेनाथ के भक्त पूरे साल सावन के महीने का इंतजार करते हैं. सावन में भक्तों को शिव जी से बल बुद्धि एवं विधा प्राप्त होती है. सावन के पावन महीने में जो भी 5 सोमवारी का व्रत करता है उसपर शिव जी की कृपा सदैव बनी रहती है. आपको बता दें कि सावन के सोमवार का व्रत (first sawan vrat 2023) करने का चलन लड़कियों में खूब है. ऐसी मान्यता है कि यह व्रत करने से अच्छे वर की प्राप्ति होती है. इसलिए चलिए जान लेते हैं इस साल सावन का महीना कब से शुरू हो रहा है और पहला व्रत कब रखा जाएगा.

मई की इस तारीख को है Shani Jayanti, यहां जानिए शनि देव की पूजा का शुभ मुहूर्त

सावन का महीना कब हो रहा शुरू

पंचांग के अनुसार, श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 03 जुलाई शाम 05 बजकर 08 मिनट पर शुरू होगी जिसका समापन अगले दिन यानी 04 जुलाई को दोपहर 01 बजकर 38 मिनट पर होगा. सावन का पहला सोमवार व्रत 10 जुलाई 2023 को रखा जाएगा.

Mantra jap benefits : इस भगवान का नाम 108 बार जपने से शारीरिक कष्ट होते हैं दूर !

Advertisement

सावन का महत्व 2023

सावन महीना भगवान भोलेनाथ के नाम होता है. पूरे सावन में भक्त भोले नाथ की आराधना में लीन रहते हैं. भक्त सोमवार का व्रत रखते हैं. ऐसी मान्यता है कि बेलपत्र और जल चढ़ाने से शिव जी प्रसन्न होते है. जिससे मनोकामना पूरी होती है. इस महीने में भक्त कई धार्मिक स्थलों पर भगवान भोलेनाथ की पूजा करने भी जाते हैं. इस महीने में सोमवार का व्रत और सावन स्नान की परंपरा है. लाखों भक्त सावन में पैदल कांवर यात्रा पर भी जाते हैं. इस महीने कांवर यात्रा का भी खास महत्व है. साथ ही इस मास में सोलह सोमवती का व्रत करने से कुआंरी कन्याओं को मनचाहा जीवन साथी मिलता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Arpita-Aayush की ईद पार्टी में पहुंचे Salman Khan-Sangeeta Bijlani, Aamir, Preity Zinta और अन्य सेलेब्स

Featured Video Of The Day
पीएम मोदी ने किए पोहरादेवी मंदिर में दर्शन, बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन किया
Topics mentioned in this article