Chaitra Navratri में इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, व्रत हो जाता है खंडित

upwas me kya na kahyein : अगर आप 9 दिन का उपवास करते हैं तो कुछ ऐसी चीजें हैं जिसका सेवन इस दौरान नहीं करना चाहिए, इससे व्रत खंडित हो जाता है. 

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
sabudana, सिंघाड़े का आटा, लौकी, संवत के चावल खा सकती हैं. यह सारे फलहारी वाले भोजन हैं. 

Chaitra Navratri food : चैत्र नवरात्रि 22 मार्च दिन बुधवार से शुरू होने वाली है. ऐसे में घर की साफ सफाई में तेजी आ गई है. नवरात्रि में साफ सफाई का खास ख्याल रखा जाता है क्योंकि पूरे नौ दिन देवी दुर्गा का घर में वास होता है ऐसे में जरा सी भी सफाई में कोताही मां को नाराज कर सकता है. इसके अलावा अगर आप 9 दिन का उपवास करते हैं तो आपको खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे नहीं खाना चाहिए इससे व्रत खंडित हो जाता है. 

नवरात्रि में क्या ना खाएं

  • नवरात्रि के व्रत में आपको प्याज लहसुन नहीं खाना चाहिए. यह वर्जित होता है इस उपवास में. इसके अलावा गेहूं का आटा, चावल, बैंगन, मशरूम जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

  • वहीं, इस व्रत में आलू, शकरकंद, अरवी खाया जाता है. इसके अलावा, साबूदाना, सिंघाड़े का आटा, लौकी, संवत के चावल खा सकती हैं. यह सारे फलहारी वाले भोजन हैं. 

Lychi ke fayde : क्या आपको भी लीची खाना पसंद है तो घर पर इस तरीके से उगाएं लीची, ये रहे टिप्स

  • इसके अलावा पालक, कद्दू, गाजर, खीरा, पपीता, अनार, सेब, अंगूर जैसे फलों का भी सेवन किया जा सकता है. नवरात्रि में आपको मसालों से परहेज करना चाहिए. गरम मसाला, धनिया पाउडर, हींग, सरसों, मेथी के बीज नहीं खाने चाहिए. जीरा, कालीमिर्च, हरी इलायची, जायफल, लौंग, दालचीनी का सेवन कर सकती हैं इस व्रत में. 

  • वहीं, नवरात्रि की अवधि में ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. साथ ही किसी के लिए बुरा नहीं सोचना चाहिए.गुप्त नवरात्रि के दौरान क्रोध आने पर किसी से विवाद ना करें. मान्यता है कि ऐसा करने से मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं. गुप्त नवरात्रि के दौरान भक्तों को बाल और दाढ़ी नहीं बढ़ानी चाहिए. ये अच्छी नहीं माना  जाता है किसी त्योहार और व्रत में. नवरात्रि में मुंडन कराना भी अच्छा नहीं माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Rajasthan: Jhalawar में राजपूत समाज की रैली को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, इंटरनेट सेवा ठप