Weekly vrat 2023 : इस सप्ताह पड़ेंगे ये व्रत और त्योहार, नोट कर लीजिए डेट

Festival December 2023 : साल 2023 का आखिरी महीना दिसंबर के पहले सप्ताह में कौन-कौन से व्रत और फेस्टिवल पड़ने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
अगर रविवार को प्रदोष व्रत पड़ता है तो उसे रवि प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाता है.

Weekly Vrat and Festivals 2023 : हिन्दू धर्म में हर सप्ताह कोई ना कोई व्रत और त्योहार (festival and vrat 2023) रहता ही है. ऐसे में साल 2023 का आखिरी महीना दिसंबर (December 2023 ) के पहले सप्ताह में कौन-कौन से व्रत और फेस्टिवल पड़ने वाले हैं, इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. तो आइए जानते हैं बिना देर किए इस वीक के व्रत और फेस्टिवल.जानिए कैसा होता है कुंडली के प्रथम भाव पर अशुभ ग्रहों का प्रभाव

सप्ताह के व्रत फेस्टिवल  | week fast festival

भैरव जयंती - कल यानि 5 दिसंबर को भैरव जयंती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, मार्ग शीर्ष कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भैरव जयंती मनाई जाती है और इस दिन को कालाष्टमी (kalaastami 2203) के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन शिव से हुई उत्पत्ति काल भैरव की पूजा की जाती है. इनकी पूजा रात में की जाती है.

उत्पन्ना एकादशी 8 दिसंबर यानि शुक्रवार को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से पाप नष्ट हो जाते हैं. 

रवि प्रदोष व्रत 10 दिसंबर को मनाई जाएगी. अगर रविवार (Ravi pradosh vrat 2023 date) को प्रदोष व्रत पड़ता है तो उसे रवि प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाता है. रवि प्रदोष व्रत रखने से सूर्य नारायण की विशेष कृपा होती है. इस व्रत को करने से लंबी आयु प्राप्त होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
IRS Sameer Wankhede ने बताया Maharashtra क्यों बन सकता है देश का Drugs Capital
Topics mentioned in this article